टी20 के बाद अब 3टी क्रिकेट का हुआ आगाज, ये है इस स्पेशल टूर्नामेंट के स्पेशल नियम

By | 18/07/2020

हमने क्रिकेट को हमेशा दो टीमों के बीच खेलते हुए देखा है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब एक स्पेशल टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है जिसमें दो नहीं बल्कि तीन टीमों के बीच मैच खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में इस स्पेशल क्रिकेट का आगाज हो गया है और एस मैच के साथ ही दक्षिण अफ्रीका एक बार फिर लम्बे ब्रेक के बाद मैदान पर वापसी कर चुका है। टी20 के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में 36 ओवर के मैच के साथ 3टी क्रिकेट (3T Cricket) का आगाज हो गया है।

अनोखे टूर्नामेंट का हुआ आगाज….

इस 3टी क्रिकेट मैच के साथ ही एक अनोखे क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन हो गया है, अनोखा इसलिए क्योंकि इस में एक साथ तीन टीमें खेलेंगी। इस टूर्नामेंट का आगाज दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और लीजेंड नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) के जन्मदिवस पर शुरु हुआ है। इस टूर्नामेंट के द्वारा उनको पूरा देश याद करेंगा। इस अनूठे ‘थ्री टी क्रिकेट’ के जरिये आज शनिवार को यहां क्रिकेट की वापसी हो गई है।

यह स्पेशल मैच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जा रहा है। पहले सोलिडेरिटी कप में ईगल्स टीम की कमान एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) को, किंगफिशर्स की हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) को और काइट्स की क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) को सौंपी गई है। किंगफिशर्स की कप्तानी पहले कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को सौंपी गई थी लेकिन निजी कारणों के चलते वह इस मच में नहीं खेल पाएंगे जिसके बाद इस टीम की कप्तानी हेनरिक क्लासेन को सौंपी गई है। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में 24 क्रिकेटर केल रहे हैं।

ये हैं इस टूर्नामेंट के स्पेशल नियम…

इस स्पेशल मैच के स्पेशल नियम भी हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इस स्पेशल मैच को कराने के लिए काफी तैयारियां की हैं। कोरोना वायरस के चलते ये मैच भी उन्हीं नियम कायदों के साथ खेला जा रहा है इसमें बदलाव सिर्फ इतना होगा कि इसमें मैदान पर दो टीमों की जगह तीन टीमें मैदान पर केल रही हैं। नियम की बात करें तो वो इस प्रकार हैं…

यह भी पढ़ें: 3TC सोलीडेरिटी कप में घुटनों पर बैठकर Black Lives Matter का समर्थन करेंगे ग्रीम स्मिथ 

गेंदबाजी के नियम..

18-18 ओवर के दो हाफ टाइम होंगे
6-6 ओवर खेलने होंगे एक टीम को दोनों हाफ में अलग-अलग टीम के खिलाफ
12 ओवर मिलेंगे प्रत्येक टीम को

बल्लेबाजी के नियम..

सात विकेट गिरने के बाद आठवां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा। वह सिर्फ ईवन नंबर (2,4,6) में ही रन बना सकेगा
सात विकेट पहले हॉफ में गिरने पर बल्लेबाजी रोक दी जाएगी
अगले हॉफ में आठवां बल्लेबाज अकेले फिर से पारी की शुरुआत करेगा

गेंदबाजी के नियम…

तीनों टीमों को एक-एक गेंद ही मिलेगी
एक गेंदबाज तीन ओवर से ज्यादा नहीं कर सकता

सुपर ओवर भी होगा…

बता दें कि इस स्पेशल मैच में सुपर ओवर का भा प्रावधान किया गया है। जब दोनों टीमें एक बराबर रन बना लेंगी तो विजेता का चुनाव सुपर ओवर के जरिए किया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते साउथ अफ्रीका में भी पिछले चार महीने से कोई मैच नहीं खेला गया है और आज इस स्पेशल मैच के जरिए यहां क्रिकेट का आगाज एक बार फिर हो रहा है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *