IPL के 3 ऐसे खिलाड़ी जो सिर्फ RCB के लिए खेले और टीम इंडिया तक पहुंचे

By | 18/07/2020

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जहां फैंस का जोरदार मनोरंजन करती है वहीं इस लीग से भारत को कई होनहार क्रिकेटर्स भी मिलते हैं। भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी उन्हीं में से एक हैं। हर साल आईपीएल से कई ऐसे खिलाड़ी निकलते हैं जिन्हें भारत की अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह मिलती है। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, केदार जाधव, उमेश यादव आदि कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में जगह बनाई।

आज हम बात करेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी RCB की। ये टीम कई लोगों की पसंदीदा टीम होती है। हो भी क्यों ना इस टीम ने राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, जैक कैलिस और अब विराट कोहली जैसे कई स्टार्स देखे हैं। लेकिन इस टीम के कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत के बाद से अबतक सिर्फ इसी टीम के लिए खेला है। हम बात करेंगे ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में:-

विराट कोहली

2008 में अपनी कप्तानी में भारत की अंडर 19 टीम को विश्व कप दिलाया था। उसके बाद ही युवा कोहली को टीम में चुन लिया गया था। 2008 से अबतक विराट ने कभी भी आरसीबी का साथ नहीं छोड़ा। धीरे-धीरे देखते-देखते युवा कोहली आज आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 177 मुकाबलों में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए 5,412 रन बनाए हैं। द्रविड़, कुंबले और विटोरी जैसे खिलाड़ियों की कप्तानी में खेलने के बाद विराट को आगे चलकर टीम की कमान सौंप दी गई। यहीं से शुरू हुई उनकी कप्तानी की कहानी और इसके कुछ साल बाद उन्हें भारतीय टीम का भी कप्तान नियुक्त कर दिया गया।

युजवेंद्र चहल

हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा जैसे भारत के शानदार स्पिन गेंदबाजों को पछाड़कर युजवेंद्र चहल ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की है। उनकी इस सफलता का सबसे बड़ा श्रेय जाता है आईपीएल को। वे आईपीएल से ही उठे वो खिलाड़ी हैं जिन्होंने आज टीम इंडिया में कुलदीप यादव के साथ सीमित ओवर क्रिकेट में प्रमुख स्पिन जोड़ी का औहदा हासिल किया है। 29 वर्षीय चहल ने शुरुआत से अबतक सिर्फ आरसीबी के लिए ही खेला है और विराट कोहली की कप्तानी में उन्हें कई सफलताएं मिली हैं। उन्होंने अभी तक 84 आईपीएल मुकाबलों में 100 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। उनके नाम कमाने की कड़ी में आज सबसे बड़ा श्रेय जाता है आरसीबी के लिए उनके प्रदर्शन को।

नवदीप सैनी

इस कड़ी में तीसरा नाम आता है भारत के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का। सैनी हालांकि अभी युवा ही हैं और उन्हें आरसीबी से जुड़े दो साल ही हुए हैं। लेकिन इस युवा गेंदबाज ने अब अपनी धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम में जगह बना ली है। सैनी को अपने पेस और शानदार यॉर्कर फेंकने की काबिलियत का तोहफा भारतीय टीम में सेलेक्शन से मिला। सैनी ने भारत के लिए अबतक 5 वनडे और 10 टी20 मुकाबले खेले हैं। वहीं इस खिलाड़ी को उसके करियर के 13 आईपीएल गेम जो उन्होंने आरसीबी के लिए खेले उससे भारतीय टीम में जगह मिल गई। हम आशा कर सकते हैं कि ये खिलाड़ी आने वाले समय में टीम इंडिया का प्रमुख विकेट टेकर गेंदबाज होगा।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *