आईपीएल अपडेट : ये 5 खिलाड़ी आईपीएल में 6 या अधिक अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं

By | 26/08/2020

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) अगले महीने अपने 13 वें संस्करण के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसमें सभी आठ टीमें संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में लड़ाई के लिए तैयार हैं।

किसी भी फ्रैंचाइज़ी खेल की तरह, आईपीएल में भी सभी टीमें फैन बेस का निर्माण करती हैं क्योंकि इससे फ्रैंचाइज़ी की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है। इसे हासिल करने का एक तरीका खिलाड़ियों की सामूहिक लोकप्रियता है, जो मताधिकार के प्रति उत्साही प्रशंसकों के एक बड़े समूह को आकर्षित करने में मदद करते हैं। इस प्रकार आईपीएल टीम के मालिक और प्रबंधन ऐसे खिलाड़ियों की पहचान करने में कड़ी मेहनत करते हैं और उन्हें बोर्ड पर लाने के लिए मोटी रकम का भुगतान भी करने के बारे में नहीं सोचते है।

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर), एमएस धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स) और रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब अपनी-अपनी आईपीएल टीमों में निरंतर बने हुए हैं।

हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें आईपीएल में अपने लिए स्थायी स्थान नहीं मिल पाया हैं। वे खराब फॉर्म या चोट जैसे असंख्य कारणों से या एक टीम की आवश्यकता के लिए अधिशेष बनने के कारण एक टीम से दूसरी टीम में जाते हैं।

हम पांच ऐसे खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जिनकी आईपीएल में यात्रा रोमांच से कम नहीं है क्योंकि उन्होंने प्रतियोगिता में छह या अधिक विभिन्न फ्रेंचाइज़ियों का प्रतिनिधित्व किया है।

पांच खिलाड़ी जिन्होंने छह या अधिक आईपीएल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है:

  1. एरोन फिंच (सात आईपीएल फ्रेंचाइजी)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच IPL में सात फ्रेंचाइजी टीम में रह चुके है। 33 वर्षीय सलामी बल्लेबाज, वास्तव में अपनी आठवीं अलग आईपीएल जर्सी का दान करेंगे, जब वह अगले महीने आरसीबी के रंग में बदल जाएंगे।

यह बात विश्वास करना कठिन है कि जो व्यक्ति सबसे अधिक व्यक्तिगत टी 20 आई स्कोर के लिए विश्व रिकॉर्ड रखता है, उसे आईपीएल में एक स्थायी स्थान मिलना मुश्किल है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए 2010 में आईपीएल दाएं हाथ के बल्लेबाज ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए प्रतियोगिता के अगले दो संस्करणों में आठ मैच खेलने से पहले उस सीजन में सिर्फ एक मैच खेला।

फिंच ने सनराइजर्स हैदराबाद जाने से पहले आईपीएल 2013 में अपने सभी 14 मैचों में पुणे वारियर्स का नेतृत्व किया, जिसके लिए उन्होंने अगले साल 13 खेल खेले। आईपीएल 2015 में, ऑस्ट्रेलियाई ने गुजरात लायंस के साथ दो पूर्ण आईपीएल सत्र खेलने से पहले अंतिम चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए केवल तीन गेम खेले।

2018 में, 50 ओवर के विश्व कप की तैयारी के लिए प्रतियोगिता के 2019 संस्करण से बाहर होने से पहले फिंच ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए दस आईपीएल खेल खेले।

उम्मीद है, वह आरसीबी में कुछ समय के लिए रहने और आईपीएल 2020 में फ्रेंचाइजी की प्रसिद्ध बैटिंग लाइनअप में अधिक मारक क्षमता जोड़ने का प्रबंधन करता है।

दिनेश कार्तिक (छह आईपीएल फ्रेंचाइजी)

भारतीय विकेट कीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी आईपीएल में लगातार यात्रा कर रहे हैं। प्रतियोगिता के 2018 संस्करण के आगे कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान के रूप में तैयार किए जाने से पहले, तमिलनाडु के खिलाड़ी ने पांच अलग-अलग आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए पारी खेली थी।

182 मैचों के एक अनुभवी खिलाड़ी, कार्तिक ने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की, 2010 तक उनके साथ रहे और फ्रैंचाइज़ी के लिए 42 मैच खेले। फिर उन्होंने प्रतियोगिता के अगले दो संस्करणों के लिए मुंबई इंडियंस में जाने से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 2011 का आईपीएल सीजन खेला।

आईपीएल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर रुख करने से पहले आईपीएल 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी की। कार्तिक ने 2018 में केकेआर में पहुंचने से पहले गुजरात लायंस के लिए अगले दो आईपीएल संस्करण खेले।

  1. पार्थिव पटेल (छह आईपीएल फ्रेंचाइजी)

भारत के एक विकेटकीपर से दूसरे में जाने वाले दिनेश कार्तिक की तरह पार्थिव पटेल ने भी आईपीएल की छह अलग-अलग फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है।

पटेल, जिन्होंने 2008 में प्रतियोगिता के उद्घाटन संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया, 2010 तक फ्रैंचाइज़ी के लिए एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेले।

2011 से 2013 तक, विकेटकीपर ने तीन अलग-अलग टीमों के लिए एक आईपीएल सीज़न की शुरुआत की: कोच्चि टस्कर्स केरल, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद। 2014 में, उन्होंने बल्लेबाजी को खोला और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए विकेट भी रखे।

इसके बाद पटेल ने मुंबई इंडियंस के साथ लगातार तीन सीजन बिताए, जहां उन्होंने 2010 में सीएसके के साथ अपनी पहली जीत में दो आईपीएल खिताब (2015 और 2017) जीते। 2018 में आरसीबी में वापसी के बाद, आईपीएल 2020 प्रतियोगिता में उनका लगातार तीसरा सत्र होगा ।

  1. इशांत शर्मा (छह आईपीएल फ्रेंचाइजी)

इस सूची में अगला स्थान भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का है, जिन्हें 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 3.8 करोड़ रुपये की कीमत पर खरीदा था।

हालांकि, फ्रैंचाइज़ी के साथ तीन बार असफल सीज़न के बाद, शर्मा को 2011 में डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा था। चार्जर्स के लिए आईपीएल के कुछ सीज़न खेलने के बाद, शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के साथ भी ऐसा ही किया।

किंग्स इलेवन पंजाब ने तब आईपीएल 2018 के लिए ईशांत शर्मा को खरीदा था लेकिन मुख्य रूप से उन्हें उस सीजन में एक प्रतिस्थापन गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल किया था। 2019 में दिल्ली की राजधानियों के लिए दिल्ली के लड़के की घर वापसी हुई।

  1. थिसारा परेरा (छह आईपीएल फ्रेंचाइजी)

इस सूची में शामिल होने वाले अंतिम खिलाड़ी श्रीलंकाई ऑलराउंडर थिसारा परेरा हैं, जो केवल दूसरे विदेशी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वर्षों में छह अलग-अलग आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेला है।

प्रतियोगिता में छह सत्रों में केवल 37 आईपीएल खेलों में शामिल होना काफी आश्चर्यजनक है। हालाँकि, ऐसा हुआ है क्योंकि प्रतियोगिता के एक से अधिक सत्रों के लिए रहने के लिए परेरा किसी भी आईपीएल टीम के पर्याप्त आत्मविश्वास को हासिल करने में कामयाब नहीं हुए हैं।

2014 के अपवाद के साथ, 2010 और 2016 के बीच, परेरा ने छह अलग-अलग आईपीएल फ्रेंचाइजी: चेन्नई सुपर किंग्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए चुना। वह 2016 से आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *