आज के दिन 4 साल पहले लॉर्ड्स के मैदान पर अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी, मैच जिताऊ पारी

By | 18/07/2020

आज के दिन ही 2014 में आजिंक्य रहाणे ( Ajinkya Rahane) ने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए अपने पहले ही टेस्ट में शानदार सेंचुरी जड़कर टीम इंडिया को मुश्किलों से उबारा था। रहाणे ने लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा था कि वो लॉर्ड्स पर अपने पहले टेस्ट को लेकर नर्वस थे।

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook) द्वारा टॉस जितने के बाद तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर उन्होंने भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, और उनका यह फैसला उनके तेज गेंदबाजों ने सही साबित किया।

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली( Virat Kholi) चेतेश्वर पुजारा ( Cheteshwar Pujara) और मुरली विजय ( Murali Vijay) के जल्द ही आउट होने के पश्चात भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान 86 रन हो चुका था। देखते ही देखते भारत के 140 रन के स्कोर पर  6 बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे। एम एस धोनी MS Dhoni ) और रविंद्र जडेजा ( Ravindra Jadeja) भी इस मैच में बल्ले से योगदान देने में नाकाम रहे थे।

जेम्स एंडरसन ( James Anderson) और स्टुअर्ट ब्रॉड ( Stuart Broad) जैसे तेज गेंदबाज अजिंक्य रहाणे के आगे फीके पड़ गए थे। इंग्लैंड के खिलाफ उनकी ये शतकीय पारी भारत के लिए एक मैच जिताऊ पारी सिद्ध हुई थी।

यह भी पढ़ें,:अश्वेतों का जीवन भी मायने रखता है:फाफ डु प्लेसिस

जिसके बाद रहाणे ने आगे पारी को संभाला तथा उन्हें इस दौरान भुवनेश्वर (36) का बखूबी साथ मिला। दिन खत्म होने तक रहाणे 15 चौके 1 सिक्स की बदौलत शतक तक पहुंचे। तभी दुर्भग्यवश जेम्स एंडरसन के शिकार हो गए। उनकी इस पारी के बलबूते ही भारत ने इंग्लैंड के समक्ष 295 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।

और कुछ इस तरह एम एस धोनी की अगुवाई वाली टीम ने इंग्लैंड पर 95 रन से शानदार जीत हासिल की। मैच की चौथी पारी में भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ( Ishant Sharma) ने 7 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजी की कमर तोड़ कर रख दी और वह इस मैच में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजे गए।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *