इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज गेंद से करते थे छेड़छाड़:अरुण लाल

By | 17/07/2020

भारत के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर अरुण लाल (Arun Lal) ने एक साक्षात्कार में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज इमरान खान (Imran Khan) को लेकर खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज गेंद से छेड़छाड़ करते थे। जिसके पश्चात इमरान खान की गेंदों को खेलना नामुमकिन हो जाता था। 

स्पोर्ट्स क्रीड़ा में बातचीत के दौरान अरुण लाल ने पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान के साथ अन्य विषयों पर भी बातचीत की। जब उनसे पूछा गया कि किन गेंदबाजों का सामना करना उनके लिए कठिन था?
इस पर उन्होंने  जवाब देते हुए कहा कि, ”इमरान खान को खेलना लगभग असंभव था। वह रिवर्स स्विंग का भरपूर इस्तेमाल करते थे। उस समय गेंद से छेड़छाड़ कानूनी थी। रिवर्स स्विंग की शुरुआत के बाद मेरे लिए इमरान खान को खेलना असंभव था।”

इमरान खान पहले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल किया था। हालांकि बाद में गेंद से छेड़छाड़ को गैर कानूनी घोषित कर दिया गया। अरुण लाल ने कहा, ”हालांकि कपिल देव जैसे स्विंग गेंदबाज उनकी टीम में थे, लेकिन इमरान खान गेंद को 6-8 इंच तक स्विंग कराते थे और इस वजह से बल्लेबाज आक्रांत हो उठता था।”

अरुण लाल ने इमरान की तारीफ़ करते हुए कहा, ”उन्हें कप्तान के रूप में देखना शानदार था। वह पूरी तरह फिट थे। 1982 के आसपास इमरान की पर्सनेलिटी और उनकी मौजूदगी अद्भुत थी। वह टीम की बहुत बढ़िया कप्तानी कर रहे थे।”

रिवर्स स्विंग के शुरुआती दिनों में पाकिस्तानी गेंदबाज गेंद से बहुत छेड़छाड़ करते थे, गेंद रिवर्स स्विंग के लायक बना देते थे। पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज सरफराज नवाज को रिवर्स स्विंग का पायनियर कहा जाता था। उन्होंने कभी इस बात को नहीं स्वीकारा कि वे रिवर्स स्विंग के लिए गेंद से छेड़छाड़ करते थे।

अरुण लाल ने भारत की तरफ से 16 टेस्ट मैच खेलकर 26 की औसत से 729 रन बनाये जबकि 13 एकदिवसीय मैच में 9.4 की औसत से 122 रन बनाए थे। 156 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 30 शतकों की मदद 46.7 की औसत से 10,421 रन बनाए थे।

यह भी पढ़े:जानिए उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों को जिन्होंने पर्याप्त टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला!

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *