बेन स्टोक्स बने नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर, बल्लेबाजी रैंकिंग में पुजारा और रहाणे को भी पछाड़ा

By | 22/07/2020

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पहले आप जब ये नाम सुनते होंगे तो आपको टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में उनके ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट (Carlos Brathwaite) के पांच छक्के याद आते होंगे। लेकिन पिछले 2,3 साल में ऐसा कोई फॉर्मेट और ऐसी कई उपलब्धि नहीं है जो उनके शानदार खेल से बची रही हो। अब उन्हें इंग्लैंड के 2019 में विश्व चैंपियन खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है। अब उन्हें इंग्लैंड के शानदार ऑलराउंडर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्हीं स्टोक्स (Ben Stokes) की बदौलत ड्रॉ की ओर बढ़ रहे टेस्ट में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड ने मात दी औऱ सीरीज को 1-1 से बराबर किया। स्टोक्स (Ben Stokes) आईसीसी द्वारा जारी टॉप टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में अब नंबर एक पर पहुंच गए हैं। उन्होंने नंबर एक पर काबिज विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) को पछाड़ा।

टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग

ऑलराउंडरों के अलावा स्टोक्स (Ben Stokes) बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी नंबर तीन पर पहुंच गए हैं और उन्होंने भारतीय दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऑस्ट्रेलियाई स्टार डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों को पीछे ढकेल दिया है। इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स अपने टेस्ट करियर में पहली बार बल्लेबाजी की रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचे हैं, जबकि ऑलराउंडर के तौर पर बेन स्टोक्स 497 अंकों के साथ टॉप कर गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टोक्स कंगारू खिलाड़ी मार्नस लाबुशाने के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। दोनों के 827-827 अंक हैं। इस मैच से पहले स्टोक्स बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर थे।

टेस्ट ऑलराउंडर्स की ताजा रैंकिंग

2006 में फ्लिंटाफ के बाद स्टोक्स पहले ऐसे खिलाड़ी

इसके अलावा आइसीसी द्वारा जारी ऑलराउंडर्स की टेस्ट रैंकिंग में स्टोक्स 497 अंकों के साथ नंबर एक पर हैं, जबकि जेसन होल्डर 459 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। गौरतलब है कि जेसन होल्डर पिछले 18 महीने से नंबर वन ऑलराउंडर बने हुए थे, लेकिन अब स्टोक्स ने उनको पीछे छोड़ दिया है। वहीं एक रोचक आंकड़ा ये भी है कि साल 2006 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद कोई इंग्लिश खिलाड़ी आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर बना है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *