CSA ने रिज़ा हेंड्रिकस को किंगफ़िशर के कप्तान के रूप में नियुक्त किया

By | 18/07/2020

कोविड-19 की वजह से क्रिकेट में लगी रोक के करीब 4 माह के ब्रेक के बाद साउथ अफ्रीका (CSA)ने अपने यहां एक अनोखे तरह के क्रिकेट मैच के आयोजन करने का फैसला किया है। इस क्रिकेट मैच का नाम 3टी क्रिकेट है, यह मैच ‘सोलिडेरिटी कप’ के नाम से खेला जाएगा।

हाल ही में Kingfishers के कप्तान के रूप में रिज़ा हेंड्रिकस (Reeza Hendricks) को नियुक्त किया गया। “यह निर्णय आयोजकों द्वारा मान्यता के बाद आया और परिवर्तन के मामलों में बातचीत को महत्व देने के लिए स्वीकार किया।

CSA द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि, “क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की अपनी नीतियों और ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के दृढ़ रुख और समर्थन से, कागिसो रबाडा ( kagiso rabada) को मूल रूप से टीम का कप्तान बनाया गया था, लेकिन दुखद परिस्थितियों से गुजरने के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा।”

CSA के कार्यवाहक सीईओ, डॉ। जैक्स कौल (Jacks Kaul) ने कहा, “हमारे परिवार के सदस्यों द्वारा खड़े रहना और हम जो कुछ भी करते हैं उसमें सही उदाहरण स्थापित करना महत्वपूर्ण है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका समान अवसर के लिए खड़ा है और यह हमारे देश की प्रतिभा और विविधता को प्रदर्शित करता है।”

उन्होंने आगे कहा कि,”समय-समय परगलतियां होती रहती है,लेकिन हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सबसे प्रभावी और ईमानदार तरीके से मामलों का निवारण करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास करें और उन्हें पूरा करें।”

फ़ॉउल का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच सॉलिडैरिटी कप देश में कई क्रिकेटरों को लाभान्वित करेगा। हमें विश्वास है कि कल के मैच, जिससे दक्षिण अफ्रीका के कई साथी और क्रिकेट समुदाय के सदस्य लाभान्वित होंगे जो COVID- से प्रभावित हैं।

उन्होंने कहा इस तरह के टूर्नामेंट से हम क्रिकेट में शानदार वापसी की उम्मीद करते हैं। क्योंकि हमारे खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धी के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं। इस मैच के जरिए कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ जंग के लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा। यह मैच शनिवार को (18 जुलाई 2020) को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में एक ही फॉर्मेट में खेला जाएगा।

यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे खेला जाएगा। इस फॉर्मेट में पहली बार ये मैच खेला जाएगा। एक मैच में 3 टीमें आपस में खेलेंगी। जिसमें कुल 24 खिलाड़ी होंगे। मैच में कुल 36 ओवर फेंके जाएंगे। इसके बाद  विजेता का फैसला होगा।

हर पारी में 18 ओवर फेंके जाएंगे। 18 ओवर के बाद एक ब्रेक होगा। हर टीम को 12 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। इसमें वह 6 ओवर के फॉर्मेट में दो बार बल्लेबाजी करेगी और हर बार नई टीम के दो गेंदबाजों का सामना करेगी।

यह भी पढ़ें:हार्दिक पांड्या ने अपनी मंगेतर के साथ फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा “परिवार”

3TC मैच में खेलने वालीतीनों टीमें इस प्रकार हैं : 

काइटस :

क्विंटन डी कॉक (कप्तान), टेंबा बावूमा, जॉन जॉन स्मटस, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, लूथो सिपामला, ब्यूर्न हेड्रिक्स, एनरिक नोर्त्जे.

किंगफिशर्स :

रीजा हेंड्रिक्स (कप्तान),हेनरिक क्लासेन , जानेमन मलान, फाफ डु प्लेसिस, थांडो एंटिनी, ग्रेराल्ड कोएत्जर, ग्लेंटन स्टरमैन, तबरेज शम्सी.

ईगल्स :

एबी डीविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्करम, रासी वान डेर डुसेन, काइल वेरीयने, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योर्न फोर्चून, जूनियर डाला, लुंगी एंगिडी

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *