आसान नहीं होगी लम्बे ब्रेक के बाद तेज गेंदबाजों की वापसी: इरफान पठान

By | 19/07/2020

कोरोना संकट के बीच क्रिकेट की वापसी हो चुकी है। वेस्टइंडीज के इंग्लैंड दौरे के साथ ही एक बार फिर से लाइव क्रिकेट शुरु हुआ और अब दक्षिण अफ्रीका में अनोखा क्रिकेट खेला जा रहा है जिसमें दो नहीं बल्कि तीन टीमें एक साथ खेली थी। जहां वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें मैदान पर वापस आ गई हैं तो वहीं भारतीय क्रिकेट टीम अभी भी अपने घरों में आराम कर रही है।

भारत में अभी कोई सीरीज नहीं हो रही हैं हालांकि टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है। इस सीरीज को लेकर भारतीय टीम धीरे धीरे मैदान पर एक-एक करके फिर से ट्रेनिंग में जुट गई है। इस ट्रेनिंग के बीच पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कहा है कि इस लम्बे ब्रेक के बाद तेज गेंदबाजों को वापसी में कठिनाई होगी।

तेज गेंदबाजों को होगी मुश्किल…

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने आज ये कहा कि “कोरोना वायरस के चलते लम्बे ब्रेक के बाद जब टीम मैदान पर वापसी करेगी तो टीम के तेज गेंदबाजों को काफी कठिनाई आने वाली है।” इरफान पठान का मानना है कि कोरोना वायरस के कारण ब्रेक के बाद जब वापसी करेंगे तो तेज गेंदबाजों को लय में आने में कम से कम चार से छह हफ्ते का समय लगेगा। उन्होंने कहा “ईमानदारी से कहूं तो मैं तेज गेंदबाजों को लेकर चिंतित हूं।”

यह भी पढ़ें: ICC की बैठक से BCCI को उम्मीद, टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होने के बाद IPL पर फैसला!

पठान ने कहा ”उन्हें लय हासिल करने के लिए चार से छह हफ्ते का समय लग सकता है। यह मुश्किल काम है और अगर आप 140-150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हो, एक गेंद फेंकने के लिए 25 गज दौड़ते हो और फिर कुछ ओवर फेंकते तो यह मुश्किल है।”

इस लम्बे ब्रेक को लेकर इरफान पठान ने कहा “हमारे शरीर में जकड़न आ जाती है, चोट का प्रबंधन भी अहम होगा क्योंकि मुझे लगता है कि किसी भी तेज गेंदबाज को लय में आने में कम से कम चार से छह हफ्ते का समय लगता है इसलिए मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को स्पिनरों और बल्लेबाजों की तुलना में थोड़ा अधिक सतर्क रहना होगा।”

भारतीय खिलाड़ियों ने शुरु किया अभ्यास…

करीब चार महीने के लम्बे ब्रेक के बाद अब भारतीय खिलाड़ी भी एक एक करके मैदान पर अभ्यास करने में जुट गए हैं। जहां तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने महाराष्ट्र के बोइसर में मई में ट्रेनिंग शुरू की जबकि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और सुरेश रैना (Suresh Raina) ने हाल में गाजियाबाद में नेट अभ्यास किया। अन्य खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), उमेश यादव (Umesh Yadav), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) भी ट्रेनिंग शुरू कर चुके हैं।

इनके साथ साथ भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान और ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी मैदान पर वापसी कर ली थी। उन्होंने ट्रेनिंग के बाद अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर भी डाली थी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया था। जिसके कारण भारत में अधिकतर क्रिकेटर मार्च से ही अभ्यास नहीं कर पाए हैं। सभी क्रिकेटर अपने घरों में सुरक्षित थे लेकिन अब जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हुई है तो खिलाड़ी मैदान पर फिर से साल के अंत में होने वाली सीरीज के लिए तैयारियों में जुट गए हैं।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्रामचैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *