2011 वर्ल्डकप विजेता टीम के कोच ने याद की विराट कोहली के साथ अपनी मुलाकात

By | 14/07/2020

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। 2011 वर्ल्डकप विजेता टीम के कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) ने कोहली के साथ अपनी पहली मुलाकात और इतने सालों में उनमें आये बदलावों के बारे में बताया।

यूट्यूब पर ‘आरके’ शो में गैरी कर्स्टन ने कोहली से अपनी पहली मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, ”मेरे और उनके रिश्ते की शुरुआत एक नए खिलाड़ी के रूप में हुई थी, जो टीम में नया-नया शामिल हुआ था। उन्हें अपना बहुत लंबा सफर तय करना था और कंसीस्टेंट व्यवहार सीखना था।”

भारतीय टीम के पूर्व कोच ने कहा कि, ”जब मैं पहली बार विराट कोहली से मिला तो उनमें प्रतिभा और योग्यता दिखाई दी, लेकिन मैंने देखा कि वह अपना बेस्ट इस्तेमाल नहीं कर रहा था। हमारी बहुत बार इस पर चर्चा हुई। मैं कभी नहीं भूल सकता जब हम श्रीलंका के खिलाफ वनडे खेल रहे थे। वह 30 रन पर बहुत अच्छा खेल रहे थे। तब उन्होंने एक गेंदबाज को सिर के ऊपर से छक्के के लिए मारने का फैसला किया और वह आउट हो गए।”

कर्स्टन ने आगे कहा, ”इसके बाद मैंने विराट कोहली से कहा कि अगर तुम्हें क्रिकेट को अगले स्तर तक ले जाना है तो तुम्हें ग्राउंड शाट खेलने होंगे। तुम जानते हो कि तुम अधिकांश गेंदों पर जमीनी शॉट खेल सकते हो। उन्होंने मेरी बात को सुना और अगले ही मैच में कोलकाता में शतक जमाया। यह कोहली का पहला शतक था।”

यह भी पढ़े:शिखर धवन ने प्यार जताते हुए पत्नी के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की फ़ोटो

समय के साथ साथ कोहली ने धीरे-धीरे अपने खेल को और बेहतर बनाया और अपना कद सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जितना ऊंचा कर लिया। दिल्ली में जन्मे इस क्रिकेटर ने फिटनेस को भी भारतीय क्रिकेट में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। 2017 के मिड में उन्हीं की वजह से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए यो-यो टेस्ट को अनिवार्य कर दिया।

कोहली ने भारत की तरफ से 86 टेस्ट में 53.6 की औसत से 7240 रन, 248 एकदिवसीय मैच में 59.3 को औसत से 11867 रन, 82 टी20 मैच में 2794 रन बनाये है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *