आज के दिन 3 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में हरमनप्रीत कौर ने खेली थी जबरदस्त पारी

By | 20/07/2020

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ वर्षों में भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड में 2017 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल तक अपना सफर तय किया था। लेकिन इस टूर्नमेंट के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था। क्रिकेट फैन्स को यह हार आज भी मायूस कर जाती है।

लेकिन भारत के पास इस वर्ल्ड कप से जुड़ी एक बेहद खूबसूरत याद भी है। वो है हरमनप्रीत कौर की बेहतरीन बल्लेबाजी जिन्होंने 3 साल पहले आज के दिन ही वर्ल्डकप के सेमीफाइनल मैच में 115 गेंद पर 20 चौके और सात छक्कों की मदद से 171 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। जिसके बलबूते भारतीय महिला टीम फाइनल में पहुंची थी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच को 42 ओवर का कर दिया गया था। लेकिन भारत की शुरुआत खास अच्छी नहीं रही थी। भारत ने अपनी दोनों ओपनर्स स्मृति मंधाना (6) और पूनम राउत (14) के विकेट मात्र 35 रन पर ही गंवा दिए थे। इसके बाद हरमन ने इस मैच में जो पारी खेली वह इतिहास बन गई।

उनकी पारी के दम पर भारत ने 42 ओवरों के मैच में 4 विकेट पर 281 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 245 रन आउट हो गई। हरमनप्रीत द्वारा खेली गई यह पारी महिला वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच की सबसे बड़ी पारी है।

इस मैच में हरमनप्रीत ने मिताली राज के साथ 66 रन की साझेदारी निभाई थी। हालांकि 25 ओवर में मिताली (36) के आउट होने के पश्चात भी हरमनप्रीत ने लड़ाई जारी रखते हुए दीप्ति शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 137 रन की जबरदस्त साझेदारी निभाई थी।

यह भी पढ़ें:भारतीय महिला क्रिकट टीम की विराट कोहली कही जाने वाली स्मृति मंधाना मना रही है आज अपना 24वां जन्मदिन

इस मैच में दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने तीन विकेट झटके, जबकि झूलन गोस्वामी (jhulan Goswamई)और शिखा पांडे (Shikha Pandey) ने दो-दो विकेट हासिल किए थे। हरमनप्रीत कौर की इस बेहतरीन पारी की बदौलत उन्हें मैन आफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया था तथा इनकी बदौलत थी भारतीय महिला टीम ने 2017 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया।

हालांकि मिताली राज की अगुवाई वाली टीम ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हार का सामना किया। इस फाइनल मैच को लाखों लोगों ने देखा और भारत की महिला क्रिकेट टीम ने देश का सम्मान और सम्मान अर्जित किया। तब से, महिला क्रिकेटरों ने विश्व मंच पर चमकना जारी रखा है और ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप के फाइनल तक भी पहुंची है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *