IPL 2020: BCCI स्थानीय प्रोटोकॉल को पार करने के लिए IPL 2020 को दो अलग-अलग चरणों में विभाजित कर सकता है

By | 27/08/2020

 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) सिर्फ 20 दिन दूर है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी भी संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से शुरू होने वाले IPL के लिए शेड्यूल को अंतिम रूप नहीं दिया है।
कारण – दुबई और अबू धाबी दोनों में कोविद -19 से संबंधित अलग-अलग प्रोटोकॉल हैं। दोनों शहरों के बीच यात्रा प्रतिबंध भी हैं। अबू धाबी में प्रवेश करते समय, किसी को अनिवार्य रैपिड टेस्ट से गुजरना पड़ता है। नकारात्मक परीक्षण के बाद ही कोई सीमा पार कर सकता है।
मैच के दिन ऐसी सख्त प्रक्रिया टीमों के लिए काम नहीं कर सकती है। यही कारण है कि बीसीसीआई को आईपीएल 2020 के लिए कार्यक्रम घोषित करना बाकी है।
स्रोतों के मुताबिक, अब स्थानीय प्रोटोकॉल को पार करने के लिए – संयुक्त अरब अमीरात में बीसीसीआई की टीम अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ आईपीएल 2020 को दो अलग-अलग चरणों में विभाजित करने के लिए विचार-विमर्श कर रही है ताकि शहरों के बीच यात्रा को कम से कम किया जा सके।
आईपीएल 2020 में कुल 56 ग्रुप गेम्स इस स्तर पर हैं –
– 21 दुबई में खेले जायेंगे
– 21 अबू धाबी में
– शारजाह में 14
वर्तमान में दुबई से शारजाह की यात्रा करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं हैं। इसलिए बीसीसीआई आईपीएल 2020 के पूरे पहले चरण को दुबई और शारजाह में खेलने का फैसला कर सकता है।
दूसरे चरण में केवल अबूधाबी में खेल शामिल हो सकते हैं जो दुबई से 130 किलोमीटर दूर है।
प्ले-ऑफ और फाइनल के लिए टीमें फिर से दुबई लौट सकती हैं।
इस संबंध में अंतिम निर्णय अगले 48 घंटों में लिया जाएगा क्योंकि आईपीएल जीसी के अध्यक्ष बृजेश पटेल और हेमांग अमीन यूएई सरकार में विभिन्न अधिकारियों से मिलने वाले हैं। गुरुवार को इन बैठकों के बाद, अंतिम रूप से कार्रवाई का फैसला किया जाएगा।
वर्तमान में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के अपवाद के साथ, 6 अन्य आईपीएल टीमें दुबई में स्थित हैं। M.I & KKR दोनों के पास अबूधाबी है। यदि बीसीसीआई पहले चरण में केवल दुबई में खेल का विकल्प चुनने का फैसला करता है, तो दोनों को अबुधाबी से दुबई तक अपना आधार स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी।
उपलब्ध जानकारी के अनुसार, गुरुवार को आईपीएल जीसी के अध्यक्ष एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख शेख नाहयान बिन मुबारक से मिलने वाले हैं। शेख नाहन यूएई के संस्कृति और युवा विकास मंत्री भी हैं। पटेल बीसीसीआई के अंतरिम सीईओ हेमांग अमीन के साथ इस बैठक के दौरान अंतर-शहर प्रोटोकॉल मुद्दे को हल करने की कोशिश करेंगे।
बीसीसीआई शहरों के बीच आईपीएल टीमों की सहज यात्रा के लिए प्रोटोकॉल पर कुछ छूट का अनुरोध करेगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तो बीसीसीआई आईपीएल 2020 के लिए दो अलग-अलग चरणों का विकल्प चुनेगी।
किसी भी मामले में, यह उम्मीद है कि भारतीय बोर्ड इस सप्ताह के अंत से पहले अनुसूची जारी करेगा।
कुछ खिलाड़ियों का संबंध मौसम से है। शाम को आद्रता वास्तव में कम नहीं होगी। हवा गर्म है; बस सूरज लगभग 7.30 बजे गायब हो जाता है। आईपीएल ने 53-दिवसीय टूर्नामेंट के दौरान 10 दोपहर के मैचों का फैसला किया था, जो स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे (3.30 बजे IST) शुरू होगा।
इसको दूर करने के लिए BCCI खेल के समय को 3.30PM के स्थानीय समय यानी 5PM IST से आगे बढ़ा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *