IPL 2020, RR vs KKR: मैच से पहले जानिए दोनों टीमों का हाल

RR vs KKR Match Preview: बुधवार को Dream 11 IPL 2020 के मैच 12 में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत कोलकाता नाइट राइडर्स से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगी। जहाँ राजस्थान रॉयल्स अपने सभी 2 मुकाबले जीतकर अंक तालिका में पहले स्थान पर है, वहीं कोलकाता 2 मुकाबले में से एक मुकाबला जीतकर अंक तालिका में 7वें स्थान पर है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम IPL 2020 में बल्ले के साथ लगातार अच्छा कर रहे हैं। केवल एक ही टीम ऐसी है जिसने लगातार दो बार 200 के स्कोर को बनाया है और जीत भी हासिल की है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ अपने पहले मैच में, पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 216 रन बनाए और CSK को 16 रन से हराया। दूसरे गेम में RR को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के खिलाफ जीत के लिए 224 रनों की आवश्यकता थी। उन्होंने KXIP को हराकर आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल रन-चेज कर दिया।

यह भी पढ़ें: IPL 2020, DC vs SRH: स्लो ओवर रेट के कारण श्रेयस अय्यर पर लगा जुर्माना

दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने इस सीजन कुल दो मैच खेले हैं। जब वे मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ अपना शुरुआती मैच हार गए, तो दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सात विकेट से हराकर IPL 2020 में अपनी पहली जीत दर्ज की।

आमने-सामने (Head To Head):

दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ 10-10 मुकाबले जीत चुकी हैं, जबकि पिछले 5 मैचों पर नजर डालें तो कोलकाता नाइट राइडर्स 4-1 से आगे है। लेकिन वर्तमान समय में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों के पास अपने रिकॉर्ड को बेहतर करने का मौका है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर:

संजू सैमसन:

संजू सैमसन दो मैचों में दो अर्धशतक जड़ चुके हैं। उन्होंने अब तक 215 के स्ट्राइक रेट से कुल 159 रन बनाए हैं। सैमसन ने 74 और 85 रनों की पारी खेलकर अपने टीम को जीत दिलाई है। कोलकाता के खिलाफ आज उनका प्रदर्शन देखने लायक रहेगा।

शुभमन गिल:

कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 70 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपने टीम को पहली जीत दिलाई थी। इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 5 चौके जड़े थे।

पैट कमिंस:

इस साल ऑक्शन में सबसे मंहगे बिके पैट कमिंस ने पहले गेम में कुछ अच्छा नहीं किया था, लेकिन दूसरे गेम में उन्होंने 4 ओवरों में 19 रन देकर 1 सफलता हासिल की थी। अगर इस मैच में भी उनका फॉर्म बरकरार रहा तो वे राजस्थान रॉयल्स पर भारी पड़ सकते हैं।

राहुल तेवतिया:

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के जड़ डाले थे। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरे तेवतिया ने 31 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेलकर 224 रनों का रिकॉर्ड रन चेज किया था।

स्टीव स्मिथ:

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ इस साल पहली बार टी20 क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने दोनों मैचों में शानदार और तेज अर्धशतक भी जड़े हैं। अगर वे इस मैच में फॉर्म में रहे तो कोलकाता के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

नीतिश राणा:

मुम्बई के खिलाफ 13 गेंदों पर 26 रन और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 18 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेलने वाले नीतिश राणा राजस्थान के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। क्योंकि इनकी हार्ड हिटिंग क्षमता किसी से छुपी नहीं है। अगर ये अधिक गेंद तक क्रीज पर टिके रहे तो बड़ा स्कोर खड़ा कर सकते हैं।

इस मैदान पर आँकड़े (Stats):

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों टीमें इस ग्राउंड पर एक-एक मुकाबले खेल चुकी हैं। दोनों ही टीमों को यहाँ पर सिर्फ हार ही मिली है। आज यानी 30 सितम्बर को इनमें से कोई टीम अपने आँकड़े बेहतर करेगा।

आज बन सकते हैं ये रिकॉर्ड (Approaching Milestones):

  • यह RR का 150 वां IPL मैच होगा।
  • IPL में 2500 और 1500 रन पूरे करने के लिए संजू सैमसन और जोस बटलर को क्रमशः 132 और 110 रनों की आवश्यकता है।
  • रॉबिन उथप्पा को 25 आईपीएल अर्द्धशतक और 4500 आईपीएल रन पूरे करने के लिए क्रमशः 1 अर्धशतक और 75 रनों की आवश्यकता है।
  • कप्तान के रूप में 1000 आईपीएल रन पूरे करने के लिए दिनेश कार्तिक को मात्र 40 रनों की जरूरत है।
  • इयोन मोर्गन और आंद्रे रसेल को 1000 और 1500 आईपीएल रन पूरा करने के लिए क्रमशः 88 और 89 रनों की आवश्यकता है

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *