आईपीएल 2020 अपडेट : कोरोना महामारी के कारण ‘गतिशील अनुसूची’ की आवश्यकता

By | 24/08/2020

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आधिकारिक तौर पर संयुक्त अरब अमीरात में हो रहे है, अब फ्रेंचाइजी नहीं, बायो-बबल की योजना बनाई जा रही है और बीसीसीआई के लिए संचालन से निपटने वाली विभिन्न टीमें डॉट्स को जोड़ने में व्यस्त हैं। हालांकि, टूर्नामेंट का शेड्यूल अभी समाप्त नहीं हुआ है।

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले सप्ताह अपनी टीम इंडिया के रिटायरमेंट पर चेन्नई सुपर किंग्स के एमएस धोनी को बधाई दी और कहा, “19 सितंबर को टॉस में मिलने का इंतजार कर रहे हैं”, इससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि, कार्यक्रम अब शुरू होने वाला है। फिर, यह देरी क्यों हो रही है? ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, इस साल के आईपीएल की नीति के अनुसार रहना – हर व्यक्ति की सुरक्षा हर समय सर्वोपरि रहेगी – बीसीसीआई “गतिशील शेड्यूलिंग” लगाने की संभावनाओं को देख रहा है।

आईपीएल का पहला सप्ताह संभवतः अंग्रेजी और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को नहीं देख सकता है, क्योंकि इंग्लैंड में व्हाइट-बॉल श्रृंखला के समापन के बाद, खिलाड़ी केवल 17 या 18 सितंबर के आसपास यूएई में उतरेंगे, जिसके बाद एक सप्ताह क्वारंटाइन रहेंगे । सूत्रों ने अहसार , “इसलिए संभावना है कि पहले तीन या चार दिनों में मैच उन टीमों को बांटे जा सकते हैं जो यूके से उड़ान भरने वाले खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं हैं।”
टूर्नामेंट के दौरान यदि कोई खिलाडी सकारात्मक पाया गया तो ये उसकी जिम्मेदारी होगी । उस खिलाड़ी को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन होना होगा, लेकिन यह उन खिलाड़ियों के लिए हानिकारक है जो उसके साथ बायो बबल में है।
“यदि ऐसा होता है, तो क्या वह टीम उन छह दिनों पर खेल सकती है? शायद नहीं। लेकिन टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, इसलिए शेड्यूल को सरल बनाए रखने की संभावना पर काम करना आवश्यक है जहां मैचों को आगे और देरी से लाया जा सकता है।
आईपीएल के दूसरे सप्ताह को टूर्नामेंट के लिए सबसे अधिक आवश्यक माना जाता है, मुख्य रूप से दर्शकों को बांधे रखने के दृष्टिकोण से। “हर साल आईपीएल के लिए पूरी तरह से निर्मित होने के परिणामस्वरूप अक्सर टूर्नामेंट का पहला सप्ताह हिट हो जाता है और जाहिर तौर पर दर्शकों को लुभाता है। दूसरा सप्ताह महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि लोग उसी तरह का उत्साह देखना चाहते है। बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि तीसरे हफ्ते से ही टीमें पहले ही प्लेऑफ के लिए लड़ाई शुरू कर रही हैं और पॉइंट्स टेबल एक टॉकिंग प्वाइंट बन गया है। इसलिए, बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि टूर्नामेंट के दूसरे हफ्ते में सरल बनाए रखना जरूरी है।
आयोजकों को उम्मीद है कि इस सप्ताह कार्यक्रम कभी भी समाप्त हो जाएगा। केवल शेड्यूल जारी होने के बाद मैच-अधिकारी, टेलीविजन क्रू, कमेंटेटर और विश्लेषक अपनी यात्रा की योजना बनाना शुरू करेंगे। “मार्च-अप्रैल-मई को ध्यान में रखते हुए इस साल की शुरुआत में पहला शेड्यूल तैयार किया गया था, लेकिन अब गंतव्य और महीनों में बदलाव के साथ, अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से कई डबल हेडर के रूप में प्रयास करने और शेड्यूल करने का प्रयास है। ताकि दोपहर के मैच बेहतर तापमान में खेले जा सकें।

 

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *