टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बनें जेम्स एंडरसन,देखें वीडियो

By | 26/08/2020

मैनचेस्टर में पाकिस्तान और इंगलैंड के बीच तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन मैच ड्रॉ हो गया। गौरतलब है कि खराब मौसम और लाईट के कारण पाकिस्तान को हार से बचने में मदद मिली। बात दें कि पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में अजहर अली का विकेट लेकर जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए है।

एंडरसन ने यह मुकाम हासिल करने के लिए 156 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस सूची में जेम्स एंडरसन चौथे स्थान पर आते है। उनसे आगे अनिल कुंबले (619), शेन वॉर्न (708) और मुथैया मुरलीधरन (800) विकेट के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं।

2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ रेड बॉल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले एंडरसन ने अपने पहले मैच में ही पांच विकेट हॉल लिया था। जिसके बाद से वह अबतक इंग्लैंड क्रिकेट टीम में तेज गेंदबाजी का लीडर बने हुए हैं।

साल 2018 में भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी का विकेट लेकर एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक तेज गेंदबाज के रूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया था। उन्होंने उस दौरान ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैकग्रा (563) को पछाड़ा था।

वहीं अगर मैच की बात कि जाए तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 583 रन बनाए थे। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 273 में सिमट गई। जिसके बाद उन्हें फॉलो ऑन खेलना पड़ा। जहां पांचवे दिन का खेल खत्म होने तक टीम 4 विकेट के नुकसान पर 187 रन बना सकी।

तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 267 रन की शानदार पारी खेलने के लिए जैक क्रॉली को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।  इसके अलावा दोनों टीमों से दो संयुक्त मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज इसमें शामिल हैं। इंग्लैंड से जोस बटलर और पाकिस्तान से मोहम्मद रिजवान को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *