प्रोटोकॉल तोड़ने के लिए जोफ्रा आर्चर को मिली आधिकारिक चेतावनी, तीसरे टेस्ट में होगी वापसी

By | 19/07/2020

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के साथ 8 जुलाई से शुरु हुई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ ही एक बार फिर लाइव क्रिकेट की वापसी हो गई है। इस मैच की शुरुआत तो कोरोना वायरस को देखते हुए कड़े नियमों के साथ हुई थी लेकिन पहले टेस्ट की शुरुआत में ही वेस्टइंडीज के कप्तान ने बोर्ड की तरफ से बनाए नियम को तोड़ दिया था। वो तो बस हाथ मिलाने की गलती कर बैठे थे लेकिन इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने कुछ ऐसा कर दिया कि उन्हें दूसरे टेस्ट मैच में टीम से बाहर कर दिया गया था। बनाए गए प्रोटोकॉल को तोलने को लेकर आर्चर को अधिकारिक चेतावनी भी मिल चुकी है और अब तीसरे टेस्ट मैच में उनकी टीम में फिर से वापसी हो रही है।

तीसरे टेस्ट मैच में होगी वापसी…

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे, 24 जुलाई से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में ये मैच खेला जाएगा और इस मैच को खलेने के लिए आर्चर इंग्लैंड टीम के साथ मौजूद रहेंगे। इस खबर के बाद से ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम को बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़ें: टी20 के बाद अब 3टी क्रिकेट का हुआ आगाज, ये है इस स्पेशल टूर्नामेंट के स्पेशल नियम

वैसे देखा जाए तो तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर(Jofra Archer) अपने जैव-सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए गंभीर सजा से बच गए। उन्हें सिर्फ एक टेस्ट मैच के लिए टीम से अलग किया गया था। इसका कारण अन्य खिलाड़ियों की सुरक्षा भी था। अब टीम से अलग रहकर आईसोलेशन में रहे के बाद जोफ्रा आर्चर का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। अगर वह इस टेस्ट में निगेटिव आते हैं तो टीम में तीसरे टेस्ट मैच के लिए मौजूद रहेंगे।

गर्लफ्रेंड के लिए आर्चर ने तोड़ा था नियम….

गौरतलब है कि इस टेस्ट सीरीज का आगाज ही नए नियम और सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया था लेकिन जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए इस नियम को तोड़ दिया था। आर्चर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद घर जाकर जैव सुरक्षित प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया था। दरअसल पहले टेस्ट मैच के बाद खिलाड़ियों को बिना किसी से मिले निर्धारित जगह पर जाना था। इस दौरान न ही इन खिलाड़ियों को कहीं और जाना था और न ही किसी से मिलना था लेकिन जोफ्रा आर्चर ने इसी बीच अपनी गर्लफ्रेंड के घर गए थे। जिसका पता अधिकारियों को बाद में चला।

आर्चर (Jofra Archer) के इस कदम के बाद उन्हें टीम से अलग कर दिया गया और कड़ी कार्रवाई करते हुए दूसरे टेस्ट मैच से उनको बाहर कर दिया गया। आर्चर को आईसोलेशन में रखा गया है और उनका कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। दो बार इसकी टेस्ट कराई जाएगी और निगेटिव आने के बाद ही उनको टीम में वापस से शामिल किया जाएगा। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने आर्चर को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी और शनिवार को एक बयान में कहा कि शुक्रवार की शाम को अनुशासनात्मक सुनवाई के बाद यह सजा दी गई।

आर्चर ने मांगी माफी…

जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने अपनी इस बचकानी हरकत पर माफी भी मांगी। उन्होंने माफी मांगते हुए कहा था कि “मैंने जो किया है, उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। मैंने न सिर्फ खुद को, बल्कि पूरी टीम और मैनेजमेंट को खतरे में डाल दिया। मैं अपनी गलती को पूरी तरह से स्‍वीकार करता हूं। दूसरा टेस्‍ट न खेल पाने का दुख है।”

आपको बता दें कि आर्चर (Jofra Archer) पर एक अघोषित राशि का जुर्माना लगाया गया है और इंग्लैंड क्रिकेट अधिकारियों द्वारा मौजूदा तीन मैचों की श्रृंखला के लिए निर्धारित संगरोध प्रोटोकॉल को तोड़ने के लिए एक आधिकारिक लिखित चेतावनी मिली है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *