ऋषभ पंत फ्री-फ्लोइंग खिलाड़ी,उसकी बल्लेबाजी स्थिति निर्धारित करना जरूरी:मोहम्मद कैफ

By | 14/07/2020

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ( Rishabh pant) अभी तक भारतीय टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिए जूझते दिखे है। हाल ही में भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और 2002 नेटवेस्ट सीरीज के हीरो रहे मोहम्मद कैफ ( Mohammad Kaif) ने ऋषभ पंत को लेकर खुलासा किया है कि, क्यों IPL में अच्छा करते हैं और भारतीय टीम के लिए खेलते हुए फ्लॉप हो जाते हैं?

दिल्ली कैपिटल्स टीम के असिस्टेंट कोच मोहम्मद कैफ से जब पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने पूछा कि पंत IPL में अच्छा खेलते हैं। और भारत के लिए खेलते हुए खराब शॉट खेलकर और खराब कीपिंग करके बाहर जाते हैं, ऐसा क्यों होता है?

आकाश चोपड़ा के इस सवाल पर कैफ ने जवाब दिया कि, “ऋषभ पंत एक फ्री-फ्लोइंग खिलाड़ी हैं। आपको उनकी बल्लेबाजी स्थिति निर्धारित करनी होगी, कि वह इस स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे और उसे खेलने के लिए कितने ओवर मिलेंगे। उसे अपने दिमाग में स्पष्ट होने की आवश्यकता होती है कि उसे यह कई ओवर मिलेंगे, ताकि वह यह नहीं सोच रहा है कि क्या उसे सिंगल लेने की आवश्यकता है, या यदि उसे डिफेंड करना है। वह एक अटैकिंग बैट्समैन है, उसे पहली गेंद से ही अटैकिंग शॉट्स मारना शुरू कर देना चाहिए।”

दिल्ली कैपिटल्स में, मेरे, दादा (सौरव गांगुली) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कुछ समय तक चर्चा की कि क्या रिषभ पंत को 3 या 4 नंबर पर भेजना है, लेकिन बाद में हमने फैसला किया कि पंत को खेलने के लिए कम से कम 60 गेंदें मिलनी चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किस स्थिति में बल्लेबाजी कर रहा है, उसे अंतिम 10 ओवर प्राप्त करने होंगे। यह बात अभी तक भारतीय टीम ने तय नहीं की है, जिसकी वजह से वे फ्लॉप हो रहे हैं,”

2002 नेटवेस्ट सीरीज के हीरो ने कहा कि, “वह कभी-कभी 50 ओवर के मैच में 15वें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरता है। एक फिनिशर या आक्रमण करने वाले बल्लेबाज को एक ही भूमिका दी जानी चाहिए। भारतीय टीम अभी पंत के बल्लेबाजी स्लॉट का पता नहीं लगा पाई है, लेकिन IPLमें हमने इसका पता लगा लिया है। यही कारण है कि उन्होंने IPLमें शानदार खेला है, क्योंकि वह एक फ्री-फ्लो क्रिकेट खेलते हैं।”

यह भी पढ़े:2019 वर्ल्डकप के फाइनल मैच को सोच समय-समय पर थोड़ी पीड़ा महसूस होती है:गैरी स्टीड

ऋषभ पंत ने भारत की तरफ से 13 टेस्ट मैच में 38.76 की औसत से 814 रन बनाए है,और 16 वनडे मैच में 26.71 की औसत से 374 रन बनाए है। जबकि 54 IPL मैच में 36.71 की औसत से 1736 रन बना चुके है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *