अश्वेतों का जीवन भी मायने रखता है:फाफ डु प्लेसिस

By | 17/07/2020

अमेरिका में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Flyod) की मृत्यु के बाद से नस्लभेद के मुद्दे पर देश के हर कोने में इसका विरोध देखने को मिला था। रिश्ते बात से क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं रहा क्रिकेट की कई नामी हस्तियों ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी हम इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस (Faf Du Plessis) ने अपनी राय रखते हुए कहा है कि, हम अपने देश में कई तरह के अन्याय से घीरे हुए हैं। हमें अपनी लड़ाई स्वयं लड़नी होती है।

डु प्लेसिस ने कहा कि अब नस्लवाद से लड़ने का समय आ गया है उन्होंने लिखा कि: “पिछले कुछ महीनों में मैंने महसूस किया है कि हमें अपनी लड़ाइयों को चुनना चाहिए। हम अपने देश में कई अन्याय से घिरे हुए हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए तत्काल ध्यान देने और कार्रवाई करने की आवश्यकता है। यदि हम केवल उन लोगों की प्रतीक्षा करते हैं जो हम पर हमला करते हैं। व्यक्तिगत रूप से, हम हमेशा अपने बारे में सोचते और वह रास्ता हमें कहीं नहीं ले जाता है।

उन्होंने कहा कि,”मैं स्वीकार करता हूं कि दक्षिण अफ्रीका अभी भी नस्लवाद से विभाजित है। और यह मेरी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि मैं,कहानियों को सुनने, सीखने और विचार, शब्द,फिर कार्य से समाधान का हिस्सा बनने की पूरी कोशिश करूं।”

उन्होंने कहा कि,”मैं स्वीकार करता हूं कि दक्षिण अफ्रीका में अभी भी नस्लवाद विधमान है और यह मेरी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि मैं,कहानियों को सुनने, सीखने और फिर अपने विचार,शब्द,और कार्य से इस समाधान का हिस्सा बनने की पूरी कोशिश करूं।”

इस साल के शुरू में तेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) को टीम से बाहर करने पर उन्होंने कहा था कि, ‘हम रंग देखकर चयन नहीं करते।’ डुप्लेसिस ने कहा कि ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (BLM) अभियान को उनका पूरा समर्थन है।

यह भी पढ़ेइंग्लैंड में योजना के साथ अश्वेत समुदाय के साथ नस्लवाद खत्म होना चाहिए:मोंटी पनेसर

उन्होंने कहा, “इसलिए मैं कहूंगा कि किसी की भी जिंदगी तब तक मायने नहीं रखती जब तक कि अश्वेतों का जीवन मायने नहीं रखता। मैं अब बात कर रहा हूं क्योंकि अगर मैं उचित समय का इंतजार करूंगा तो वह कभी नहीं आएगा। बदलाव के लिए काम जारी रखना जरूरी है और हम सहमत हों या असहमत बातचीत बदलाव का वाहक होती है।”

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *