Mankading controversy: आखिर क्यों रिकी पोंटिंग और आर अश्विन में हो सकता है विवाद?

By | 23/08/2020

हाइलाइट्स
• अश्विन ने आईपीएल 2019 में जौस बटलर को Mankading के तहत आउट किया था।
• हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग ने बताया कि वे Mankading विवाद को लेकर आर. अश्विन से बात करने वाले हैं।
• अश्विन इंटरनल ट्रेड के रास्ते किंग्स इलेवन पंजाब से दिल्ली कैपिटल्स में आए हैं।

दोस्तों Mankading रूल से नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट करने का तरीका एक बार फिर से पूरे क्रिकेट जगत में विवाद का कारण बन चुका है।
आइए जानते हैं क्या होता है ये Mankading रूल?
Mankading रूल गेंदबाज को नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को रन आउट करने का अधिकार देता है अगर बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद डालने से पहले ही रन भागने के लिए निकल पड़े तो इस स्थिति में गेंदबाज नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को रन आउट कर सकता है।

Delhi Capitals head coach Ricky Ponting

दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग के अनुसार Mankading रूल खेल भावना के खिलाफ है। उनका कहना है कि गेंदबाज को नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को Mankading के तहत रन आउट करने से पहले एक वार्निंग देनी चाहिए। उन्होंने आश्वासन दिया कि दिल्ली कैपिटल्स का कोई भी खिलाड़ी Mankading के तहत नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट नहीं करेगा।
इसके जवाब में पूर्व भारतीय ओपनर और वर्तमान कॉमेंटेटर आकाश चौपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो बनाई। उन्होंने कहा कि अगर Mankading क्रिकेट के नियमों में दर्ज है तो यह किसी भी प्रकार से खेल भावना के खिलाफ नहीं होना चाहिए। आकाश चौपड़ा ने कहा कि निश्चय ही अश्विन इस विषय में अपना तर्क रिकी पोंटिंग के सामने रखने वाले हैं क्योंकि अश्विन एक स्ट्रांग व्यक्तित्व वाले इंसान है। अब देखने वाली बात है की क्या अश्विन Mankading पर अपना तर्क रिकी पोंटिंग के सामने रखते हैं या फिर उनकी बात मानते हैं। तब तक के लिए बने रहिए हमारे साथ। हम आपके लिए सभी क्रिकेटिंग अपडेट्स लेकर रोजाना आते रहेंगे।
धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *