16 जुलाई 1990: जब बड़े-बड़े फेल हो गए थे तब युवा सचिन ने जड़ा था पहला शतक!

By | 16/07/2020

क्रिकेट के भगवान, मास्टर-ब्लास्टर आदि नामों से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने महज 16 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में दस्तक दे दी थी। 1989 में वो पाकिस्तान का दौरा और हर किसी की नजरें थीं बस युवा सचिन(Sachin Tendulkar)  जो शायद तब एक युवा भी नहीं थे। लेकिन अगले ही साल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ लिस्ट ए करियर में भी शतक लगाकर धमाल मचा दिया था। आज ही की तारीख थी और साल था 1990 जब महज 16-17 वर्षीय सचिन ने डर्बीशायर के खिलाफ शतक जड़कर अपने लिस्ट ए करियर में पहली बार ये उपलब्धि हासिल की थी।

55 ओवर का ये मुकाबला चेस्टरफील्ड के क्वींस पार्क में खेला जा रहा था। जहां सचिन ने 105 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचाया था। आपको बता दें दौरे से पहले खेला गया ये प्रैक्टिस मुकाबला था जिसमें पहले खेलते हुए डर्बीशायर (Derbishire) ने 235 रन बनाए और कपिल देव (Kapil Dev) ने तीन विकेट झटके लेकिन वे महंगे साबित हुए थे 11 ओवर में 76 रन देकर।

236 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब थी। डब्लयू वी रमन (WV Raman) और नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) जल्द ही पविलियन लौट गए। लेकिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक छोर संभाले रखा और कंडीशन के मुताबिक परिस्थितियों को समझा और अपना विकेट नहीं फेंका। मनोज प्रभाकर (Manoj Prabahkar) ने 31 और दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) 28 ने भी सचिन का कुछ हद तक साथ दिया। इसके अलावा 35 एक्सट्रा रन और सचिन के शतक से आखीर में टीम को 2 विकेट से शानदार जीत मिली।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के लिस्ट ए करियर का ये पहला शतक था। इसके बाद वे द ग्रेट सचिन तेंदुलकर की राह पर निकल गए। जिसका जीता जागता सबूत है आज उनका करियर रिकॉर्ड जिसमें उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं । 51 शतक उन्होंने टेस्ट में जड़े और 49 शतक वनडे क्रिकेट में उन्होंने लगाए।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *