गांगुली ने कहा 3 महीने के अभ्यास और कुछ रणजी मैच खेलकर बना सकता हूं, टेस्ट क्रिकेट में रन

By | 17/07/2020

12 वर्ष पूर्व 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि 3 महीने के प्रशिक्षण और कुछ रणजी मैच खेल कर वह टेस्ट क्रिकेट में और रन बना सकते हैं।

बंगाली न्यूज पेपर ‘संबाद प्रतिदिन’ को दिए एक साक्षात्कार में गांगुली ने कहा कि,”अगर मुझे दो और वनडे इंटरनैशनल सीरीज खेलने को मिलती, तो मैं और रन बना सकता था। अगर मैं नागपुर टेस्ट में रिटायर नहीं होता तो मैं आगे की दो टेस्ट सीरीज में रन बना सकता था। इतना ही नहीं अभी भी मुझे छह महीने ट्रेनिंग के दीजिए और तीन रणजी मैच खेलने दीजिए, मैं टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए रन बना लूंगा। मुझे छह महीने भी नहीं चाहिए, मुझे बस तीन महीने दीजिए। मैं रन बना लूंगा।”

गांगुली ने कहा कि 2007-8 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें वनडे क्रिकेट से बाहर कर दिया गया। उन्होंने कहा’आप मुझे खेलने का मौका भले ही ना दें, लेकिन आप मेरे अंदर से वो विश्वास कैसे तोड़ेंगे कि मैं खेल सकता हूं?’“यह अविश्वसनीय था। मुझे उस कैलेंडर वर्ष के सर्वोच्च स्कोररों में से एक होने के बावजूद एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया था। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका प्रदर्शन कितना अच्छा है अगर मंच आपसे दूर ले जाता है तो आप किसे क्या साबित करेंगे? मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ।”

2005 में ग्रेग चैपल के समय गांगुली को कप्तानी से हटाया गया था और फिर उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था। गांगुली ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका सीरीज में दमदार वापसी की और उसके बाद काफी रन बनाए। सचिन तेंदुलकर तक ने तब कहा था कि उन्होंने गांगुली का बेस्ट अभी देखा है। 2007-08 ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए राहुल द्रविड़ और गांगुली को वनडे इंटरनैशनल टीम से ड्रॉप पर दिया गया था।

गांगुली ने 12 साल पहले 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। हालांकि संन्यास लेने के बाद भी वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट और IPL खेलते रहें। उनजोने अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच 2011 में खेला था। गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 16 सेंचुरी और 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए हैं। वहीं वनडे इंटरनैशनल मैच में उन्होंने 311 मैचों में 41.02 की औसत से 11,363 रन बनाए थे, जिसमें 22 सेंचुरी शामिल हैं। 

यह भी पढ़े:धोनी और पोंटिंग काअंदाज बिल्कुल एक जैसा: माइकल हसी

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *