सौरव गांगुली ने उठाया धोनी के इंटरनेशनल खिलाड़ी बनने के राज से पर्दा

By | 23/08/2020

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट का वो नाम है जिसे भुला पाना नामुमकिन है। उनकी समझदारी और खेल की नीति के सभी कायल है। लेकिन क्या आप जानते है कि धोनी को एक इंटरनेशनल खिलाड़ी बनाने में मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बहुत अहम भूमिका निभाई है।

साल 2004 में जब धोनी ने अपने करियर की शुरुआत की थी उस वक्त सौरव गांगुली टीम के कप्तान थे। उन्हीं की कप्तानी में धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट का डेब्यू मैच खेला था। लेकिन उस मैच में धोनी कुछ खास रन नहीं बना पाए। कुछ मैचों के बाद टीम के कप्तान गांगुली ने एक बड़ा फैसला लेते हुए उनकी बैटिंग पॉजिशन बदली और साल 2005 में हुए पाकिस्तान के खिलाफ मैच में धोनी को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया। उस वक्त धोनी भी गांगुली के भरोसे पर खरे उतरे और  मैच में 148 रनों की शानदार पारी खेली।

https://www.instagram.com/p/CD6pnFSAAcY/?igshid=12s1cdrs3lz0u

वहीं अब इतने सालों के बाद अब  गांगुली ने इस राज से पर्दा उठाया है कि आखिर क्यों उन्होंने धोनी को बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भेजा था। सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर का नाम लेते हुआ कहा कि अगर सचिन हमेशा ही नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते रहते तो शायद वो इतने महान खिलाड़ी कभी नहीं बन पाते। इसीलिए उन्होंने धोनी नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का दिया और धोनी ने उस मैच में शतक भी बनाया। इतना ही नहीं गांगुली ने ये भी बताया कि जब भी धोनी को ज़्यादा ओवर खेलने का मौका दिया गया, तब उन्होंने बड़ा स्कोर ही बनाया है। अगर तेंदुलकर नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते रहते तो तेंदुलकर नहीं बनते, क्योंकि आपको खेलने के लिए मुट्ठी भर गेंदें मिलती हैं।”

गांगुली ने धोनी की तारीफ करते हुए आगे बताया कि, वो जानते थे कि धोनी में बहुत काबिलियत है और धोनी की तरह आराम से छक्के मारने की काबिलियत बहुत कम खिलाड़ियों में देखने को मिलती है। इसलिए मैंने ये फैसला लिया था। हालांकि धोनी ने इस मैच से पहले भी चैलेंजर ट्रॉफी में शतक लगा चुके थे। गांगुली की माने तो , एक खिलाड़ी अच्छा तभी बन सकता है जब उसे ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिले। तुम किसी को निचले क्रम में खिलाकर बड़ा खिलाड़ी नहीं बना सकते हो।

https://www.instagram.com/tv/CD6ZQn1lGBi/?igshid=fsp52bv7s3fw

आपको बता दें कि धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस बात की जानकारी खुद धोनी ने ही अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी थी। धोनी ने  अपने पसंदीदा गाने को शेयर करते हुए कहा कि शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *