विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम:अंशुमन गायकवाड़

By | 14/07/2020

हाल ही में भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमन गायकवाड़ ( Anshuman Gayakwad) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम बताया है। उन्होंने बताया कि क्योंकि मौजूद भारतीय टीम संतुलित है,और इसमें विश्व स्तरीय खिलाड़ी शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने भारतीय टीम के उस दौर को याद किया। जब टीम के पास अच्छे पेसर नहीं थे। 

स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ फेसबुक लाइव में उन्होंने कहा कि, ”यदि आप मुझसे पूछोगे तो मेरा विश्वास है कि भारतीय क्रिकेट इतिहास की बेस्ट टीम है- कोहली के पास। उनके पास बॉलिंग और बैटिंग दोनों संतुलित हैं। अब तक हमारे पास तेज गेंदबाज नहीं हुआ करते थे। हमारे पास कृष्ण घावरी (Krishan Ghavri), रोजर बिन्नी (Roger Binny) और कपिल देव (Kapil Dev)थे, लेकिन वे हमेशा आपके लिए मैच नहीं जीत सकते थे।”

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ वक्त की बात है। जब सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कप्तानी छोड़ी थी तो मेरी उनसे बात हुई थी। मैंने उन्हें समझाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें लग रहा थी कि वह 110 फीसदी दे रहे हैं और बाकी सब वह क्यों नहीं कर रहे हैं। 

गायकवाड़  ने कहा, ”एक कप्तान के रूप में आपको यह समझना चाहिए कि हर व्यक्ति अलग है। आप 110 फीसदी दे रहे हैं, लेकिन दूसरे 90-95 प्रतिशत दे रहे हैं। इसको कैसे 100 प्रतिशत में बदला जा सकता है। यही है जिस पर आपको काम करना है।”

यह भी पढ़े:अपने वक़्त के बेहतरीन कप्तानों में से एक थे सौरव गांगुली: ग्रीम स्मिथ

विराट ने 2014 में धोनी से टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। और 2017 में सीमित ओवरों की कप्तानी का भार भी विराट के कंधों में आ गया था।कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन 2017 की चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में, 2019 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार से उनके रेकॉर्ड पर असर पड़ा है।

कोहली को टीम में लगातार बदलाव करते रहना पसंद है। इस पर गायकवाड़ ने कहा कि कोहली को यह समझने की जरूरत है कि एक कप्तान को यह जानना बहुत आवश्यक है कि अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे करवाया जाए।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *