युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कह दिया अलविदा, जानिए कैसा रहा उनका क्रिकेट करियर

By | 10/06/2019

भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। 37 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था। युवराज सिंह ने अपने 2003 से  2017 तक भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले।

युवराज सिंह को सिक्सर किंग के नाम से जाना जाता है। यह बात को तब सिद्ध हुई जब उन्होंने वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप 2007 में डरबन में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ दिए। उस साल भारत ने वर्ल्ड टी20 चैैंपियनशिप का खिताब जीता था और युवराज सिंह मैन ऑफ द सीरीज बने थे।

युवराज सिंह ने वर्ल्ड कप 2011 में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजी करते हुए 362 रन और गेंदबाजी करते हुए 15 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा वे 4 बार मैन ऑफ द मैच बने थे, जबकि वे उस टूर्नामेंट के मैन ऑफ द सीरीज भी थे।युवराज सिंह को हमेशा ही भारत के दूसरे वर्ल्ड कप जीत में शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा।

टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद यह पता चला कि उन्हें कैंसर की बीमारी है, जिसके इलाज के लिए वे विदेश चले गए। जब सभी ने सोचा कि वे अब कभी क्रिकेट के मैदान में वापसी नहीं कर सकेंगे, वे ट्रेनिंग स्टिंट के लिए फ्रांस चले गए। जब युवराज वापस लौटे तो वे एकदम फिट थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 35 गेंदों पर 77 रनों की पारी खेलकर अपने वापसी का शंखनाद कर दिया।

हालांकि वे कभी भी वर्ल्ड कप 2011 वाले युवराज सिंह की तरह नहीं दिखे लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में उनपर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स जैसी टीमों ने बढ़-चढ़ कर बोली लगाई। उनकी टीम में उपस्थिति से ही वह टीम सबकी पसंदीदा हो जाती थी।

आईपीएल 2014 में युवराज सिंह को 14 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था, जबकि दिल्ली ने उन्हें अगले साल 16 करोड़ रुपये में खरीदा। सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में युवराज सिंह को 7 करोड़ रुपये में खरीदा था। साल 2018 में 2 करोड़ की बेस प्राइस पर किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा खरीदे गए युवराज सिंह खराब प्रदर्शन के कारण साल 2019 में मात्र एक करोड़ रुपये की बेस प्राइस पर मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *