आईपीएल में कोरोना की दस्तक: CSK के एक भारतीय खिलाड़ी सहित 12 स्टाफ मेंबर्स हुए कोरोना पॉजिटिव

By | 28/08/2020

 

दरअसल, मामला यह है कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के एक खिलाड़ी और 12 स्टाफ मेंबर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। लेकिन अभी इस बारे में टीम की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है और ना ही उस खिलाड़ी और 12 स्टाफ मेंबर्स में से किसी का भी नाम सामने आया है।
ऐसा माना जाता है कि यह खिलाड़ी भारत का सबसे तेज गेंदबाज है। चेन्नई में चार भारतीय पेसर हैं। इनके नाम शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, केएम आसिफ और मोनू कुमार हैं।
दुबई में 19 सितम्बर से होने वाले आईपीएल के लिए CSK टीम 21st अगस्त को दुबई पहुंची थी जो कि 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन थी और इस शुक्रवार से ही टीम को अभ्यास शुरू करना था लेकिन कोरोना की दस्तक ने उनकी क्वारंटाइन अवधि को 7 दिन और बड़ा दिया है।
इसमें सीएसके टीम मैनेजमेंट के सीनियर ऑफिशियल और उनकी पत्नी के अलावा दो मेंबर्स और भी शामिल हैं, जो कि सोशल मीडिया टीम के हिस्सा हैं। अब टीम को 7 दिन और क्वारैंटाइन में रहना होगा। इसके बाद चौथे कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ी ट्रेनिंग शुरू कर पाएंगे।
यूएई के लिए यात्रा शुरू होने से पहले ही आईपीएल में हिस्सा ले रहे सभी भारतीय खिलाड़ियों और स्टाफ का 5 बार कोरोना टेस्ट हुआ था। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही ये लोग यूएई के लिए रवाना हुए थे। आईपीएल में हिस्सा ले रहे सभी विदेशी खिलाड़ियों को भी यूएई में आने से पहले 14 दिन क्वारैंटाइन किया गया था। और कोरोना कि दो निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही वे यूएई के लिए रवाना हुए थे।
यूएई में पहुंच रहे और प्रशिक्षण में शामिल होने वाले आईपीएल की सभी टीम के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को 7 दिन क्वारैंटाइन किया गया था। इस दौरान किसी को होटल में भी एक-दूसरे से मिलने की इजाजत नहीं थी। इस दौरान पहले, तीसरे और छठे दिन हुए तीन बार कोरोना टेस्ट में से एक टेस्ट में चेन्नई सुपरकिंग्स के एक खिलाड़ी और 12 स्टाफ मेंबर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया।
यूएई रवाना होने से पहले एक चेन्नई टीम ही ऐसी थी जिसने अपना ट्रेनिंग कैंप लगाया था। चेपॉक स्टेडियम में लगे 5 दिन के इस कैंप में रविंद्र जडेजा और हरभजन सिंह को छोड़कर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, शार्दुल ठाकुर के अलावा कई और खिलाडियों ने हिस्सा लिया था। बाकी सभी टीमें सीधे यूएई के लिए रवाना हुईं थीं।
20 अगस्त तक आईपीएल का शेड्यूल जारी हो जाएगा, ऐसी सभी टीमों को उम्मीद थी। लेकिन, यूएई में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने अब तक शेड्यूल जारी नहीं किया है। यूएई में अभी तक कोरोना पोज़िटिवों कि संख्या 68 हजार से ज्यादा है। वहीं 378 लोग अपनी जान भी गँवा चुके हैं। इस स्थिति को देखते हुए वहां की सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बाहर से आ रहे यात्रियों की कड़ाई से जांच शुरू कर दी है।
खिलाड़ियों को अपना परिवार लाने की फ्रेंचाइजियों से मिली इजाजत के साथ-साथ उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करने कि भी हिदायत मिली है। बायो-सिक्योर माहौल के बाहर परिवार को भी किसी से मिलने की अनुमति नहीं है। साथ ही अन्य खिलाड़ियों और उनके परिवार से बातचीत के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाना अनिवार्य है।
परिवार के सदस्यों को ट्रेनिंग और मैच के दौरान स्टेडियम में नो एंट्री के अलावा खिलाड़ी के साथ बस में सफर करने की भी इजाजत नहीं है। यदि कोई भी बायो-सिक्योर नियम का उल्लंघन करता है तो उसे 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन रहना होगा। इस दौरान छठे और सातवें दिन कोरोना टेस्ट होगा और रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही वे वापस बायो-सिक्योर माहौल में लौट सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *