3 ऐसे क्रिकेट मैच जिसमें विकेटकीपर सहित सभी 11 खिलाड़ियों ने की थी गेंदबाजी

By | 04/07/2019

क्रिकेट मैचों में यह अक्सर देखा गया है कि टीमें लगभग 5 गेंदबाज और एक-दो ऑलराउंडरों के साथ मैदान पर विपक्षी टीमों के खिलाफ उतरती हैं। लेकिन शायद आपने गौर नहीं किया होगा कि क्रिकेट इतिहास में 3 ऐसे भी मैच हुए हैं जिसमें विकेटकीपर सहित सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। तो आइए हम आपको उन तीनों मैचों के बारे में अवगत कराते हैं।

#3. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (1884):

साल 1884 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच केनिंगटन ओवल मैदान में खेला गया था। इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 551 रन बनाए थे। उसी पारी में इंग्लैंड के सभी 11 खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी की थी।

#2. पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया (1980):

Pakistan Vs Australia 1980 Test

साल 1980 में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच फैसलाबाद में दूसरा टेस्ट खेला गया था। टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 671 रन बनाए। जवाब में उतरी पाकिस्तान के पहली पारी के समय ऑस्ट्रेलिया के सभी 11 खिलाड़ियों ने उनके खिलाफ गेंदबाजी की थी। यह मैच ड्रॉ हुआ था।

#1. भारत बनाम वेस्टइंडीज (साल 2002):

Anil Kumble

साल 2002 में सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। 10 मई से 14 मई तक एंटीगुआ के सेंट जॉन्स मैदान में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस टूर्नामेंट में पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 9 विकेट खोकर 513 रनों पर पारी घोषित कर दिया, जिसमें वीवीएस लक्ष्मण ने 130 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा ने 115 रनों की शानदार पारी खेली। बल्लेबाजी करते समय मर्व डिल्लन की बाउंसर गेंद पर अनिल कुंबले का जबड़ा टूट गया।

हालांकि वे अगले दिन गेंदबाजी के लिए आए और 14 ओवर फेंककर ब्रायन लारा का विकेट भी लिया। मेजबान वेस्टइंडीज ने इस पारी में कुल 629 रन बनाये और मैच ड्रॉ हुआ। इस मैच में ऐसा पहली बार हुआ था कि जब दोनों टीमों के विकेटकीपरों ने शतक जड़ा था। इसी मैच में भारत के सभी 11 खिलाड़ियों ने की गेंदबाजी की थी।

अनिल कुंबले के चोटिल होने की वजह से कप्तान सौरव गांगुली से लेकर विकेटकीपर अजय रात्रा तक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाज़ी की। जब अजय रात्रा गेंदबाजी कर रहे थे तो राहुल द्रविड़ ने दस्ताने पहने थे। यह मैच ड्रॉ हुआ था।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। हमें फेसबुकट्विटर इंस्टाग्रामऔरLinkdIn पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *