इमरान खान के अलावा 4 ऐसे क्रिकेटर जो आगे चलकर अपने देश के प्रधानमंत्री बने

By | 22/08/2019

भारत में कई क्रिकेटर अब राजनीति में सक्रिय है। उनके फेमस होने का राजनीति में बहुत फायदा मिलता है। अगर भारत की बात करें तो गौतम गंभीर, नवजोत सिंह सिद्धू जैसे नामी-गिरामी क्रिकेटर सत्ता में बने हुए हैं। इसी तरह से बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मोर्तज़ा भी सांसद निर्वाचित हुए थे।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान पहले क्रिकेटर हुआ करते थे। उनके नेतृत्व में पाकिस्तान ने 1992 में पहला और इकलौता वर्ल्ड कप जीता था।

लेकिन उनके अलावा 4 ऐसे क्रिकेटर भी हैं, जो क्रिकेट छोड़ने के बाद राजनीतिक जीवन की शुरूआत की और अपने देश के प्रधानमंत्री भी बने। आज हम ऐसे ही 4 लोगों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

4. सर फ्रांसिस बेल (Sir Francis Bell):

सर फ्रांसिस बेल (Sir Francis Bell)न्यूजीलैंड के ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे, जिनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था। वे मई 1925 में मात्र 16 दिनों के लिए प्रधानमंत्री बने थे। सर फ्रांसिस बेल घरेलू क्रिकेट में वेलिंगटन का प्रतिनिधित्व करते थे। लेकिन वे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जगह नहीं बना पाए थे।

3. सर एलेक डगलस- होम (Sir Alec Douglas Home):

सर एलेक डगलस (Sir Alec Douglas Home) साल 1963 से 1964 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में मिडलसेक्स का प्रतिनिधित्व करते हुए 10 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 147 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए 12 विकेट हासिल किया।

2. रतू सर कामिसेसे मारा (Ratu Sir Kamisese Mara):

फिजी राष्ट्र के संस्थापक रतू सर कामिसेसे मारा (Ratu Sir Kamisese Mara) को फिजी राष्ट्र का पिता का दर्जा दिया जाता है। वे 1970 से 1992 तक फिजी देश के प्रधानमंत्री रहे और साल 1993 से लेकर 2000 तक राष्ट्रपति रहे।

वे साल 1953-54 के न्यूजीलैंड दौरे पर 2 प्रथम श्रेणी के मैच खेल चुके हैं। कैंटरबरी के खिलाफ उनके दूसरे मैच में उन्हें चोट लग गई इसके बाद उनका क्रिकेटकरियर समाप्त हो गया।

1.नवाज शरीफ (Nawaz Sharif):

बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) भी पहले क्रिकेटर हुआ करते थे। उन्होंने एक प्रथम श्रेणी का मैच खेला था, जिसमें वे शून्य पर आउट हो गए थे।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुकट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *