वर्ल्ड कप 2019: 5 दिग्गज खिलाड़ी जो इस टूर्नामेंट में पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए

विश्व कप 2019 का रोमांच फैंस के सिर-चढ़कर बोल रहा है। अब जब लीग चरण समाप्त होने को आ गया है तो सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली तीन टीमों के नाम सामने आ गए हैं। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, दो बार की चैंपियन भारत और खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। कई टीमों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन उनके सुपरस्टार खिलाडि़यों का प्रदर्शन फ्लॉप रहा, जिसका असर टीम पर पड़ा और वह टूर्नामेंट से जल्दी बाहर हो गई।

चलिए आपको ऐसे ही पांच खिलाडि़यों के बारे में बताते हैं, जो क्रिकेट के तो सुपरस्टार माने जाते हैं, लेकिन मौजूदा विश्व कप में उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।

5) मार्टिन गप्टिल –

Martin Guptill

न्यूजीलैंड की टीम बेशक सेमीफाइनल में पहुंचने की दावेदार है, लेकिन उसके धाकड़ ओपनर मार्टिन गप्टिल ने काफी निराश किया। 2015 विश्व कप में दोहरा शतक जमाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले वाले गप्टिल का मौजूदा टूर्नामेंट में प्रदर्शन बेहद लचर रहा। उन्होंने अब तक 7 मैचों में दो गोल्डन डक के साथ 158 रन बनाए।

गप्टिल अपनी टीम के मैच विनर खिलाडि़यों में से एक रहे हैं, लेकिन मौजूदा टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन ने काफी निराश किया। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी उसके अनुभवी बल्लेबाजों केन विलियमसन और रॉस टेलर पर निर्भर रही। अब न्यूजीलैंड को अगर खिताब के लिए अपना जोर लगाना है तो वो चाहेगी कि गप्टिल शानदार प्रदर्शन करें।

4) आंद्रे रसेल –

Andre Russell

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल से पावर हिटिंग की उम्मीद की जा रही थी। विश्व कप से पहले रसेल ने आईपीएल में दर्शा दिया था कि उन्हें मसल मैन क्यों कहा जाता है। हालांकि, कैरेबियाई ऑलराउंडर ने जैसा प्रदर्शन आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए किया, उसे वेस्टइंडीज की जर्सी में नहीं दोहरा पाया।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला है

विश्व कप 2019 में रसेल के बल्ले से केवल 21 रन निकले और उन्होंने चार विकेट हासिल किए। दाएं हाथ के बल्लेबाज चोट के कारण मौजूदा विश्व कप से बाहर हो गए। वेस्टइंडीज की टीम भी सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर सकी।

3) हाशिम अमला –

Hashim Amla

विराट कोहली के कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त करने वाले हाशिम अमला को बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। हालांकि, मौजूदा विश्व कप में अमला अपने रंग में बिलकुल नजर नहीं आए, जिसका खामियाजा दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होकर भुगतना पड़ा।

36 वर्षीय बल्लेबाज ने मौजूदा विश्व कप में 65 के लचर स्ट्राइक रेट के साथ 203 रन बनाए। प्रोटियाज टीम के सबसे सफल ओपनर्स में से एक अमला ने इस बार विश्व कप में दो अर्धशतक जमाए और वह भी अफगानिस्तान व श्रीलंका के खिलाफ। अमला के खराब प्रदर्शन का असर पूरी टीम पर पड़ा।

2) कगिसो रबाडा –

Kagiso Rabada

दक्षिण अफ्रीका का दूसरा क्रिकेटर जो इस लिस्ट में शामिल है। कगिसो रबाडा के लिए भी मौजूदा विश्व कप अच्छा नहीं बीता है। प्रोटियाज टीम के तेज गेंदबाजी के प्रमुख हथियार ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया। मगर विश्व कप में उन्होंने निराश किया। इतने बड़े टूर्नामेंट में रबाडा ने अब तक केवल 8 विकेट चटकाए हैं।

24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ एक भी विकेट नहीं लिया और प्रोटियाज टीम को दोनों मुकाबलों में शिकस्त झेलनी पड़ी।दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है और अब 6 जुलाई को उसका सामना विश्व कप 2019 की अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलिया से होगा।

1) ग्लेन मैक्सवेल –

Glenn Maxwell

मैक्सवेल का ऑस्ट्रेलियाई विश्व कप टीम में इसलिए चयन हुआ था क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतकीय पारियां खेली थी। 30 वर्षीय ऑलराउंडर ने उम्मीद दिलाई कि वह विश्व कप में बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश करेंगे। मगर हुआ इससे बिलकुल उलट। मैक्सवेल को अपनी उपयोगिता साबित करने के कई मौके मिले, लेकिन वे एक बार भी सफल नहीं हुए। चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी मैक्सवेल ने अपने प्रदर्शन से निराश ही किया है।ऑस्ट्रेलियाई टीम जरूर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन उसका मिडिल ऑर्डर अच्छे फॉर्म में नजर नहीं आ रहा है। अब देखना होगा कि क्या मैक्सवेल जिम्मेदारी उठाकर मैच विनर खिलाड़ी बनकर दिखाएंगे।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। हमें फेसबुकट्विटर इंस्टाग्रामऔर LinkdIn पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *