जसप्रीत बुमराह ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 100 विकेट, तोड़ दिया इरफान पठान और जहीर खान जैसे दिग्गजों का रिकॉर्ड

By | 06/07/2019

वर्ल्ड कप 2019 का 44वां मैच भारत और श्रीलंका के बीच लीड्स के हैडिंगले मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए भारत के सामने 265 रनों का लक्ष्य रखा है।

श्रीलंका की ओर से अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (113) ने शतकीय पारी खेली। इसके अलावा लहिरू थिरिमान्ने (53) ने भी अर्धशतक जड़ा। दोनों बल्लेबाजों अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत श्रीलंकाई टीम 264 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा को इस वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला। उन्होंने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 10 ओवरों में 40 रन देकर एक विकेट (कुसल मेंडिस का) चटकाए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने भी एक-एक विकेट चटकाए।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 10 ओवरों में 37 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। उन्होंने जैसे ही दिमुथ करुणारत्ने के रूप में पहला विकेट लिया, वैसे ही वनडे क्रिकेट में उनके 100 विकेट पूरे हो गए। उन्होंने अपने 57वें मैच में यह कारनामा किया।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह विश्व में 9वें स्थान पर हैं। गौरतलब हो कि अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। राशिद खान ने मात्र 44 पारियों में यह कारनामा किया था।

भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले दूसरे गेंदबाज:

जसप्रीत बुमराह भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। वे इरफान पठान (59 मैच) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचे। गौरतलब हो कि इस लिस्ट में मोहम्मद शमी पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 56 मैचों में ही 100 विकेट पूरे किए हैं।

भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले शीर्ष 5 गेंदबाज:

  1. मोहम्मद शमी- 56 मैच
  2. जसप्रीत बुमराह- 57 मैच
  3. इरफान पठान- 59 मैच
  4. जहीर खान- 65 मैच
  5. अजीत अगरकर- 67 मैच

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। हमें फेसबुकट्विटर ,इंस्टाग्रामऔर  LinkdIn पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *