मैं अपने गेंदबाजों को मांकडिंग नहीं करने दूंगा – दिनेश कार्तिक

By | 23/08/2020

आईपीएल 2020 का आगाज हो चुका है। लगभग सभी टीम यूएई पहुंच चुकी है। ऐसे में एक बार फिर ‘मांकडिंग’ चर्चा में है। हाल ही में रिकी पोंटिंग ने इस पर बयान दिया था और अब कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी ‘मांकडिंग’ पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि वो अपने गेंदबाजों को ‘मांकडिंग’ करने की अनुमति नहीं देंगे।

क्रिकेटनेक्स्ट से बातचीत में दिनेश कार्तिक ने मांकडिंग को लेकर अपनी बात कही। कार्तिक ने कहा कि अगर एक गेंदबाज मांकडिंग करता है तो फिर उसमें कोई हर्ज नहीं है।

कार्तिक ने आगे कहा, मुझे ऐसा लगता है कि गेंद छूटने से पहले जब-जब बल्लेबाज लाइन क्रॉस करता है तब-तब गेंदबाज को उसे मांकडिंग के जरिए रन आउट करने की इजाजत होनी चाहिए। यहां पर खेल भावना का कोई सवाल ही नहीं उठता है। दिनेश कार्तिक ने आगे कहा कि बल्लेबाज को गेंद छूटने तक अपनी क्रीज में ही रहना चाहिए और अगर वो बाहर जाता है तो उसे मांकडिंग किया जा सकता है।

मैं अपने गेंदबाजों को मांकडिंग नहीं करने दूंगा – दिनेश कार्तिक

गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने मांकडिंग का समर्थन जरूर किया लेकिन ये भी कहा कि वो अपनी टीम में ऐसा नहीं होने देंगे। उनकी इस बात से यह तो पता चल गया कि वो मांकडिंग के खिलाफ बेसक ना हों लेकिन वह अपनी टीम में इसकी अनुमति नहीं देंगे।

बता दें कि दिनेश कार्तिक से पहले दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने मांकडिंग को लेकर ये साफ कर दिया था कि जब तक वो दिल्ली कैपिटल्स टीम के कोच रहेंगे तब तक उनकी टीम में मांकडिंग की घटना नहीं होगी। साथ ही पोंटिंग ने ये भी कहा था कि वो अश्विन से इस बारे में बात करेंगे।

दरअसल अश्विन  ने पिछले आईपीएल के सीजन में कोहराम ला दिया था जब उन्होंने ‘मांकडिंग’ के जरिए  इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेजाब जॉस बटरलर को आउट किया था। पिछले साल अश्विन पंजाब की टीम के कप्तान थे और उन्होंने राजस्थान के खिलाफ मैच में बटलर को नॉन स्ट्राइकर एंड पर मांकडिंग के तहत आउट किया था।

इस घटना के बाद यह एक बहस का मुद्दा बन गया। जिसके बाद कई खिलाड़ी भारतीय स्पिनर का बचाव करते दिखे तो कई क्रिकेटरों ने इसे खेल की भावना को ना बनाए रखने के लिए उनकी आलोचना की।

यह देखना अब बेहद दिलचस्प होगा कि आईपीएल के आगामी सत्र के दौरान अगर गेंद डालने से पहले बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलते हैं तो गेंदबाज कैसी प्रतिक्रिया देंगे। हालांकि इस बार अश्विन दिल्ली की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

 

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *