इंग्लैंड दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया 26 खिलाड़ियों के संभावित दल का ऐलान

By | 16/07/2020

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से बंद पड़ा क्रिकेट अब नए नियम-कायदों के साथ फिर से शुरु हो गया है। वोस्टइंडीज के इंग्लैंड दौरे के साथ ही इसकी शुरुआत हो चुकी है और अब अन्य देशों की टीमें भी अपने आगे के प्रोग्राम्स के लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के प्रस्तावित सीमित ओवरों के दौरे के लिये आज गुरुवार को 26 सदस्यीय संभावित टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस 26 सदस्यीय टीमो में ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) के साथ ही इन खिलाड़ियों को भी जगह मिली है।

26 सदस्यीय टीम का हुआ ऐलान….

आज गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इंग्लैंड के इस दौरे के लिए 26 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) के अलावा टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए कुछ नये चेहरे में भी शामिल किये गये हैं। इस टीम में ये खिलाड़ी शामिल हैं।

सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, एरोन फिंच, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नेथन लियोन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडरमोट, रिले मेरेडिथ, माइकल नेसर, जोश फिलिप, डेनियल सैम्स , डी आर्सी शॉर्ट, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जम्पा।

यह भी पढ़ें: IPL Throwback- जब मोहम्मद शमी ने निकोलस पूरन को सिखाई हिंदी

गौरतलब है कि इस दौरे में तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं। संभावित टीम में नियमित खिलाड़ियों के अलावा मैक्सवेल भी शामिल हैं जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर से अपने देश की तरफ से कोई मैच नहीं खेला है। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य मसलों का हवाला देते हुए क्रिकेट से विश्राम लिया था। ख्वाजा भी पिछले कुछ समय से सीमित ओवरों के पसंदीदा खिलाड़ी नहीं रहे। उन्हें इस साल अप्रैल में पिछले पांच वर्षों में पहली बार सीए के अनुबंधित खिलाड़ियों में जगह नहीं मिली थी।

आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखकर हुआ टीम का चुनाव…

गौरतलब है कि आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) होना है जिसे लेकर अभी तर कोई ऐलान नहीं किया गया है। खैर भले ही आईसीसी की तरह से इसका कोई ऐलान न किया गया हो लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर ही इस 26 सदस्यीय टीम का चयन किया है। राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर हॉन्स ने कहा कि “यह टीम केवल इंग्लैंड दौरे के लिये ही नहीं बल्कि टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर भी चुनी गयी है। कोविड-19 महामारी के कारण टी20 विश्व कप का स्थगित होना तय माना जा रहा है।”

ट्रेवर हॉन्स ने कहा ‘‘यह संभावित टीम आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप और 2023 में होने वाले आईसीसी विश्व कप को ध्यान में रखकर चुनी गयी है। टीम में डेनियल सैम्स, रिले मेरेडिथ और जोश फिलिप के रूप में नये चेहरे रखे गये हैं। इन तीनों ने बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया था।”

इस बीच क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) के राष्ट्रीय टीमों के कार्यकारी महाप्रबंधक बेन ओलिवर ने कहा कि “सीए को इस दौरे के होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा ईसीबी लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हमारा भागीदार रहा है और हम इस दौरे को मूर्तरूप देने के लिये अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कही ये बात….

26 सदस्यीय टीमों का ऐलान करते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कोविड-19 महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की उसकी कवायदों के लिए इसे ‘एक सकारात्मक कदम के साथ-साथ कोई निश्चित नहीं’करार दिया। इंग्लैंड अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला खेल रहा है। सीए ने कहा “इस दौरे को लेकर अभी अंतिम फैसला किया जाना है तथा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) और संबंधित सरकारी एजेंसियों के बीच बातचीत चल रही है।”

आपको बता दें कि इसी साल सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को इंग्लैंड का दौरा करना है। सितंबर में होने वाले दौरे की पुष्टि होने के बाद ही अंतिम और फाइनल टीम का चयन किया जाएगा। इस दौरे में तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *