4 बल्लेबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे अधिक छक्‍के लगाए हैं, जानिए इस लिस्ट में क्‍या कोई भारतीय है शामिल?

वर्ल्ड कप 2019 का आधा सफर समाप्‍त हो चुका है। टूर्नामेंट की शुरुआत में कुछ ऐसे मुकाबले रहे, जिसमें रोमांच कम रहा क्‍योंकि एक ही टीम का पूरे मुकाबले में दबदबा रहा। हालांकि, कुछ ऐसे मैच भी हुए, जिसमें सांसे थम गई और मुकाबला रोमांच की हदें पार कर गया। न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज का मुकाबला उनमें से एक रहा, जो लंबे समय तक फैंस की निगाह में ताजा रहेगा।

यह भी पढ़ें: 4 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने 2 अलग-अलग देशों की ओर से वर्ल्ड कप खेला है

इस टूर्नामेंट में बल्‍लेबाजों ने खूब हवाई फायर किए और गेंद को स्‍टैंड्स में भेजा। अब तक वर्ल्ड कप 2019 में बल्‍लेबाज 240 से ज्‍यादा छक्‍के जमा चुके हैं। इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन 22 छक्‍कों के साथ इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं। मोर्गन ने एक ही मैच में 17 छक्‍के जमाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वह वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने के प्रयास में जरूर होंगे।

तो चलिए आपको बताते हैं कि वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में कौन से चार बल्‍लेबाज टॉप पर हैं।

#4. ब्रेंडन मैकुलम:

न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान विश्‍व क्रिकेट के बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक रहे। उनकी आक्रमकता देखते ही बनती थी। मैकुलम ने वर्ल्ड कप में 29 छक्‍के जमाए। उन्‍होंने वर्ल्ड कप में 27 पारियों में बल्‍लेबाजी की और एक शतक व 6 अर्धशतकों की मदद से 742 रन बनाए। मैकुलम उन बल्‍लेबाजों में से एक हैं, जो पहली ही गेंद से गेंदबाज पर हावी होना पसंद करते हैं। वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड भी मैकुलम के नाम ही दर्ज है। उन्‍होंने सिर्फ 18 गेंदों में पचासा जड़ा था।

#3. रिकी पोंटिंग:

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान रिकी पोंटिंग वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। पोंटिंग ने वर्ल्ड कप में खेले 46 मैचों में पांच शतक व छह अर्धशतकों की मदद से 1743 रन बनाए। 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के खिलाफ खेली 140 रन की उनकी पारी को कौन भूल सकता है।

पोंटिंग ने वर्ल्ड कप में खेली 42 पारियों में 31 छक्‍के जमाए। वर्ल्ड कप में रिकी पोंटिंग की कप्‍तानी भी शानदार रही। उनके नेतृत्‍व में ऑस्‍ट्रेलिया ने 29 मैच खेले, जिसमें से सिर्फ दो मुकाबले गंवाए। पोंटिंग विश्‍व के दूसरे कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने लगातार दो बार बतौर कप्‍तान वर्ल्ड कप का खिताब जीता।

#2. एबी डीविलियर्स:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स से ऐसी उम्‍मीद आराम से की जा सकती है। मिस्‍टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर डीविलियर्स ने अपने प्रदर्शन से विश्‍व के दिग्‍गज गेंदबाजों के पसीने छुड़ाए हैं। एबीडी ने 22 वर्ल्ड कप पारियों में 37 हवाई शॉट जमाए और गेंद को स्‍टैंड्स में भेजा। उन्‍होंने 23 वर्ल्ड कप मैचों में चार शतक और छह अर्धशतकों की मदद से 1207 रन बनाए। 2015 वर्ल्ड कप में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 162 रन की पारी डीविलियर्स की पहचान है।

#1. क्रिस गेल:

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल वर्ल्ड कप में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले अकेले सक्रिय क्रिकेटर हैं, जो इस लिस्‍ट में टॉप पर भी कायम हैं। 39 वर्षीय बल्‍लेबाज किसी भी गेंदबाज के लिए बड़ा खतरा हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ गेल ने 84 गेंदों में 6 छक्‍कों की मदद से 87 रन बनाए। गेल ने वर्ल्ड कप में 32 मैच खेले और दो शतक व छह अर्धशतकों की मदद से 1138 रन बनाए।

गेल ने 2015 वर्ल्ड कप में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था, जो इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर भी है। वह वर्ल्ड कप इतिहास में पहला दोहरा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। गेल ने सिर्फ 26 छक्‍के तो 2015 वर्ल्ड कप में ही जमाए थे। वैसे, वर्ल्ड कप में गेल ने 31 पारियों में 47 छक्‍के जमाए। गेल के बल्‍ले का भले ही गेंद से अच्‍छा संपर्क नहीं हुआ हो, लेकिन फिर भी गेंद बाउंड्री पार चली जाती है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। साथ ही हमें फेसबुकट्विटर इंस्टाग्राम और LinkdInपर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *