नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका में खेला जायेगा अनूठा (3टीसी) मैच

By | 16/07/2020

18 जुलाई नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका में अनूठा थ्री-टीम क्रिकेट (3टीसी) मैच खेला जाएगा। तीन टीमों की कप्तानी एबी डिविलयर्स (AB de Villiers) क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) और कगिसो रबादा (Kagiso Rabada) होंगे। क्रिकेट साऊथ अफ्रीका (CSA) ने इसकी पुष्टि की है कि इस मैच के जरिये चैरिटी के लिए धन जुटाया जायेगा।

तीनों टीमो के बीच 36 ओवर के मैच यह मैच जोहानिसबर्ग के सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले जायेंगे। पहले यह मैच 27 जून को खेले जाना वाला था, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। क्योंकि सरकार ने ट्रेनिंग और मैच के दिन के प्रोटोकॉल के लिए आवश्यक मंजूरी नहीं दी थी। यह मैच नए प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें आठ-आठ खिलाड़ियों की तीन अलग-अलग टीमें 36 ओवर के एक ही मैच में हिस्सा लेंगी और इसे ‘थ्री टीसी’ का नाम दिया गया है।

हर टीम 12 ओवर ( छह-छह प्रति पारी) खेलेगी और दोनों टीमों का सामना करेगी। सातवां विकेट गिरने के बाद आठवां बल्लेबाज बल्लेबाजी कर सकता है लेकिन वह दो रन, चौके या छक्के से ही रन बटोर सकता है। जिस टीम का अंत में सबसे ज्यादा स्कोर होगा वह विजेता रहेगी।

गौरतलब है कि,इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खेल मंत्री नाथी मथेथवा ने देश में 14 सप्ताह से अधिक समय के लॉकडाउन के बाद खिलाड़ियों को प्रशिक्षण और खेलने की अनुमति दे दी है। देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण सभी तरह के प्रशिक्षण और मैच स्थगित कर दिये गये थे।

यह भी पढ़े:11 साल बाद इस पाकिस्तानी खिलाड़ी की होगी वापसी, रमीज राजा ने किया समर्थन!

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने आगामी थ्रीटीसी मैच के मद्देनजर कहा कि कोरोना वायरस के कारण लंबे अंतराल के बाद मैदान में उतरने से वह काफी उत्साहित हैं। प्रिटोरियस ने कहा, “मैं मैदान पर वापस लौटने को लेकर काफी उत्साहित हूं। इतने दिनों के अंतराल के बाद सभी मैदान में वापस लौटने के लिए बेहद उत्साहित हैं। यह काफी सुखद है क्योंकि इसके बाद हमें नहीं पता कि हम कब दोबारा मैदान पर उतरेंगे लेकिन फिलहाल के लिए हम इस अवसर को भुनाना चाहते हैं।”

दर्शकों के बिना मैच खेलने पर उन्होंने कहा, “मैंने कई बार घरेलू क्रिकेट खेला है जहां ज्यादा दर्शक मौजूद नहीं रहते। कुछ खिलाड़यिों के लिए यह व्यवस्था सामान्य है। हम दर्शकों के बिना खेलने के आदी हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़यिों को इसका आदी होने में वक्त लगेगा।” प्रिटोरियस ने कहा, “खिलाड़ी आमतौर पर ज्यादा दर्शकों के सामने खेलने के आदी होते हैं, लेकिन हम लोगों को इसका अभ्यस्त होना होगा और भविष्य में नए तरीके से खेलने के लिए तैयार रहना होगा।”

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *