आईपीएल टी20 में अच्छा प्रदर्शन दिनेश कार्तिक को भारत की टी20 टीम में वापस ला सकता है: आकाश चोपड़ा

By | 28/08/2020

See the source image

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा है कि आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान दिनेश कार्तिक का अच्छा प्रदर्शन उन्हें टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारतीय टीम में एक मौके के लिए वापस ला सकता है।
आकाश चोपड़ा ने अपने फेसबुक पेज पर साझा किए गए वीडियो में दर्शकों के सवालों का जवाब देते हुए ये टिप्पणियां कीं।
विख्यात कमेंटेटर से पूछा गया कि क्या एक अच्छा आईपीएल दिनेश कार्तिक को भारत की टी 20 टीम में 5 वें स्थान पर वापस ला सकता है, यह देखते हुए कि ऋषभ पंत और मनीष पांडे ने उस स्थान पर अपनी जगह नहीं बनाई है, केकेआर के कप्तान होने के साथ-साथ एक अच्छे विकेट कीपर भी हैं।
आकाश चोपड़ा ने जवाब दिया कि दिनेश कार्तिक भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं लेकिन ऐसा होने की संभावना नहीं है।
“मुझे लगता है कि आप जो कह रहे हैं वह सही है। वह निश्चित रूप से वापस आ सकता है। लेकिन क्या वह ऐसा करने में सक्षम होगा।”
केकेआर के पूर्व खिलाड़ी ने देखा कि कोलकाता की फ्रेंचाइज़ी के लिए दिनेश कार्तिक बहुत नीचे क्रम में बल्लेबाजी करते हैं, और इस तरह महत्वपूर्ण योगदान देने के अवसर नहीं मिलते जो भारतीय चयनकर्ताओं को प्रभावित कर सके।
“पहली बात तो यह है कि केकेआर के लिए उसको अपनी बल्लेबाजी का क्रम ऊपर रखना चाहिए। क्योंकि वह बहुत नीचे क्रम में बल्लेबाजी करते हैं और जब आप इतना कम बल्लेबाजी करते हैं, तो आपकी बारी नहीं आती है। इसलिए उसे इस क्रम में बल्लेबाजी करनी है ताकि वह काफी रन बना सके। ”
“अन्यथा अगर वह आईपीएल टीम के कप्तान होने पर भी नंबर 5 पर बल्लेबाजी करता है, तो उसके पास इतने रन नहीं होंगे कि वह दावा कर सके।”
यह स्वीकार करते हुए कि दिनेश कार्तिक एक अच्छे विकेटकीपर हैं, आकाश चोपड़ा ने केएल राहुल और ऋषभ पंत की मौजूदगी का हवाला देते हुए कहा कि तमिलनाडु के विकेट कीपर को आगामी दो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा ताकि 2021 टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने का मौका मिल सके।
“हाँ, वह एक कीपर के रूप में अच्छी तरह से करता है। लेकिन यह मत भूलो कि फिलहाल भारतीय टीम के पास केएल राहुल के अलावा ऋषभ पंत भी है। इसलिए, अगर दिनेश कार्तिक 2021 टी 20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह पाना चाहते हैं, तो उसे दो अच्छे आईपीएल खेलने होंगे। ”
आकाश चोपड़ा ने यह कहते हुए हस्ताक्षर किए कि दिनेश कार्तिक को केकेआर टीम में नंबर 4 की पोजिशन पर बल्लेबाजी करनी होगी, ताकि वह भारतीय टीम में जगह बना सके।
“और मेरी राय में उन्हें किसी तरह से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने का प्रबंधन करना होगा, जिस स्थिति में वह टीम में आ सकते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है।”
दिनेश कार्तिक ने ३२ वें टी 20s में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 33.25 के औसत और 143.52 की शानदार स्ट्राइक रेट से 399 रन बनाए हैं। प्रसिद्धि का उनका सबसे बड़ा दावा नाबाद 29 रनों की पारी थी, जिसमें उन्होंने सिर्फ 8 गेंद खेलीं, जिससे भारत को 2018 निदाहस ट्रॉफी जीतने में मदद मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *