युवा खिलाड़ियों का खुलकर समर्थन करते थे सौरव गांगुली-पार्थिव पटेल

By | 20/07/2020

2000 के दशक में टीम इंडिया को मजबूत करने का श्रेय पूर्व कप्तान और मौजूदा BCCI अध्य्क्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को जाता है। गांगुली ने ही भारतीय टीम को लड़ना सिखाया। पूर्व कप्तान ने कई युवा खिलाड़ियों का खुलकर समर्थन किया जिसको लेकर हाल ही में पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने गांगुली के बारे में खुलासा किया है।

17 साल की उम्र में गांगुली की कप्तानी में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने एक साक्षात्कार के दौरान उस समय को याद किया जब उन्हें गांगुली द्वारा समर्थित किया गया था, भले ही इससे पहले वह 2003 के टेस्ट के दौरान एडिलेड में एक स्टंपिंग के मौके पर चूक गए थे।

स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड चैट शो के नवीनतम एपिसोड में सौरव गांगुली द्वारा समर्थित किए जाने के क्षणों के बारे में पूछे जाने पर, पार्थिव ने कहा कि, “केवल एक ही नहीं, कई उदाहरण थे। मैंने दादा की कप्तानी में 2-3 साल तक खेला। मुझे याद है कि ऑस्ट्रेलिया में हमनें जो एडिलेड टेस्ट मैच जीता था। उसमें मुझसे एक स्टम्पिंग छूट गई थी।

उन्होंने आगे कहा कि,“उसके बाद जब हम मेलबर्न और सिडनी पहुँचे, तो दादा ने हमसे कहा कि हम अपना भोजन एक साथ करेंगे। उन्होंने शाम को खिलाडिय़ों पर विश्वास जताने के लिए हमें अपने कमरे में बुलाया था और कहा तब कि वह हमारे साथ है। हमें किसी भी चीज की चिंता नहीं करनी चाहिए और टीम से बाहर नहीं किया जाएगा।”

विकेटकीपर-बल्लेबाज ने ब्रिस्बेन में 2003 में खेले गए टेस्ट को याद करते हुए कहा कि, “जब हम ब्रिसबेन में नई गेंद के खिलाफ खेल रहे थे जब उन्होंने शतक बनाया था, मैं नई गेंद के साथ जेसन गिलेस्पी ( Jason Gillespie) का सामना कर रहा था। हर डिलीवरी के बाद, दादा मेरे पास आते थे और मुझे बताते थे कि मैं कैसे खेल रहा हूं और अपनी बल्लेबाजी की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा, “इससे बहुत फर्क पड़ता है और यह केवल एक खिलाड़ी के साथ ही नहीं होता है, उन्होंने सभी खिलाड़ियों के साथ लगातार ऐसा किया है।”

पार्थिव पटेल ने भारत के तरफ से 25 टेस्ट मैच में 31.13 की औसत से 934 रन बनाए हैं और 38 एकदिवसीय मैच में 23.74 की औसत से 736 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़े:सुरेश रैना,मोहम्मद शमी और पीयूष चावला एक साथ अभ्यास करते हुए आये नजर

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्रामचैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *