साल 2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान स्टीव बकनर ने की थी दो गलतियां

By | 19/07/2020

12 साल बाद ICC के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर (Steve Buckner) ने राज खोलते हुए बताया है कि साल 2008 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट में उनकी दो गलतियों की वज़ह से भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस टेस्ट में खराब अम्पायरिंग के कारण भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 122 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

स्टीव बकनर (Steve Buckner) ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कहा, “मैंने 2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान दो गलतियां की। मेरी पहली गलती यह थी कि जब भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा था उस वक्त मैंने एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने दिया। मेरी दूसरी गलती जो मुकाबले के पांचवें दिन थी, जिससे शायद भारत मुकाबला हार गया। क्या मैं टेस्ट मैच में दो गलती करने वाला पहला अंपायर था? इसके बावजूद यह दो गलतियां मुझे बैचेन करती हैं। आपको जानने की जरुरत है कि यह गलतियां क्यों हुई। आप ऐसी गलती दोबारा नहीं करना चाहेंगे।”

गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने उस मैच में खराब अम्पायरिंग के कारण दोनों अम्पायरों स्टीव बकनर और मार्क बेन्सन (Mark Benson) के खिलाफ शिकायत की थी। इस मैच में खराब अम्पायरिंग के कारण दोनों अम्पायरों को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था। क्रिकेट के जानकार यह भी कहते है कि दोनों अम्पायर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के इशारे पर फैसले दे रहे थे।

एंड्रू सायमंड्स (Andrew Symonds) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के बीच प्रसिद्ध ‘मंकीगेट’ विवाद के कारण भी यह मैच चर्चे में रहा। एंड्रू सायमंड्स ने भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह पर यह आरोप लगाया था कि जब वह बल्लेबाजी कर रहे थे तो भज्जी ने उन्हें ‘मंकी’ कहकर चिढ़ाया था। इसके लिए भारतीय स्पिनर को नस्लवादी (Racist) कहकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके जाँच बैठा दी थी और उन पर लंबे दिन तक प्रतिबंध की तैयारी कर चुकी थी। हालांकि बीसीसीआई और भारतीय कप्तान एवं टीम के विरोध के बाद उन्हें सिर्फ एक मैच के लिए बैन किया गया।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *