What is Mankading | Mankading Legal Un legal | Mankading Low | History Of Mankading

By | 06/05/2021

Top Mankading Incident In Cricket History What is Mankading | Mankading Legal Un legal | Mankading Low | History Of Mankading हेलो एन्ड वेलकम दोस्तो में हु आपका दोस्त भावेश एन्ड आज में आपके लिए Cricket जगत की ऐसी जानकारी लेकर आया हु जोकि काफी चर्चा करने वाली है। हम बात करने वाले है Cricket History के ऐसे नियम के बारे में जोकि जब भी Play में आता है तब तब चर्चा का विषय बन जाता है। यह किसी को Legal लगता है तो किसी को Un Legal लगता है। तो आज हम इसी Cricket के नियम के बारे में जानने वाले है। तो दोस्तो इस नियम का का नाम है Mankding दोस्तो अगर आपको इस नियम की पूरी जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िएगा।

What is Mankading ?

दोस्तो क्या कोई बैट्समेन बॉलर के बॉल डालने के पहले आउट हो सकता है? तो इसका जवाब है हा अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे तो दोस्तो में आपको बता दु की यह संभव है इसकी वजह है Mankading दोस्तो इस Mankading  नियम के चलते यह बात संभव है। अब में आपको बताता त हूं कि आखिरकार यह Mankading क्या है? दोस्तो Mankading का मतलब होता है कि अगर कोई बॉलर बॉल डाल रहा है और उसके बॉल डाल ने से पहले ही Non Striker End वाला बैट्समेन रन लेने के लिए निकल जाता है तो बॉलर बॉल डाल ने से पहले ही उस बैट्समेन को  रन आउट कर सकता है ओर Cricket के इस नियम को Mankading बोला जाता है।

Mankading Name Kaise Pada ?

दोस्तो अब बात करते है कि इस नियम का नाम Mankading ही क्यो पड़ा है? दोस्तो यह भारत के सन 1947-48 ऑस्ट्रेलिया दौरे की बात है जब भारत के Vinu Mankad ने ऑस्ट्रेलिया के Bill Brown को इस तरह से OUT किया था। इस तरह की यह सबसे पहली घटना थी और Vinu Mankad ने इस तरह से Bill Brown को आउट किया था उस वजह से ऑस्ट्रेलियाई मिडिया भड़क गई और इस घटना को Spirit Of Cricket को बायोलेट करता है। लेकिन फिर Sir Don Brad Man ने अपनी Biography में बताया कि Vinu Mankad की कोई गलती नही थी उन्होंने पहले बैट्समेन को Warning दी थी इसके बावजूत भी वह नही माने जिसकी वजह से उन्हें मजबुरन ही out करना पड़ा ओर यह क्रिकेट के नियम अनुसार ही है। तो दोस्तो भारत के Vinu Mankad की वजह से इस नियम को Mankading बोला जाता है।

Mankading Low | Mankading Legal या Un Legal

दोस्तो The Low Of Cricket 41.16 में यह बताया गया है कि Mankading बिलकुल भी अनलीगल नही है। उसमें बताया गया है कि अगर बैट्समेन बॉलर के बॉल डालने से पहले ही क्रीज छोड़ देता है तो बॉलर के पास उसे रन आउट करने की क्षमता रहती है।

Mankading से जुड़े हुए कुच्छ रोचक किस्से

चलिए दोस्तो अब जनते है Mankading से जुड़े हुए कुच्छ रोचक किस्से दोस्तो वैसे Mankding से जुड़े हुए कही रोचक किस्से है लेकिन सबसे पहले हम बात करेंगे वेस्टइंडीज ओर ज़िम्बाब्वे के बीच 2016 मे खेले गए Under19 WorldCup के Final के बारे में इस मैच में ज़िम्बाब्वे जितने के लिए आखरी ओवर में सिर्फ 3 रन बनाने थे और 1 विकेट हाथ मे था इस परिस्थिति में ज़िम्बाब्वे की जीत पक्की थी लेकिन वेस्टइंडीज के कीमो पोल ने Mankading का इस्तेमाल करते हुए ज़िम्बाब्वे का आखरी विकेट जटक लिया और वर्ल्डकप भी अपने नाम कर लिया। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन दो तीन बार Mankading कर चुके है और दो तीन बार बैट्समैनों को जाने भी दिया है। इसके अलावा कपिल देव, मुरली कार्तिक ओर श्रीलंका के सेनानायके Mankading कर चुके है। वेस्टइंडीज के क्रीश गेल ने Mankading तो नही किया था लेकिन बैट्समेन को Warning दी थी इसमे उनके Warning देने का Style बहोत ही फनी था।

Top Mankading Incident In Cricket History

8:- वीनू मांकड़ Vs ऑस्ट्रेलिया 1947-48

7:- कपिल देव Vs साउथ अफ्रीका 1992

6:- रविचंद्रन अश्विन Vs श्रीलंका 2012

5:- मुरली कार्तिक Vs Surrey 2012

4:- सचिता सेनानायके Vs इंग्लैंड 2014

3:- कीमो पोल Vs ज़िम्बाब्वे 2016

2:- अमीर कलिम Vs ओमान 2016

1:- रविचंद्रन अश्विन Vs राजस्थान रॉयल 2019

तो दोस्तो यह थी पुरी कहानी Mankading की आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेर जरूर करे।

अगर आपको कही पर गलती लगे तो कमेंट में इन्फॉर्म जरूर करे और ऐसी ओर भी जानकारी पाने के लिए वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें। धन्यवाद🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *