कौन हैं 15 वर्षीय नूर अहमद, जो करने जा रहे हैं बिग बैश लीग में डेब्यू

अफगानिस्तान के दिग्गज खिलाड़ियों मोहम्मद नबी, राशिद खान और मुजीब उर रहमान के बाद अब एक और युवा खिलाड़ी बिग बैश लीग में धूम मचाने के लिए तैयार है। इस 15 वर्षीय स्पिन गेंदबाज का नाम नाम नूर अहमद (Noor Ahmad Lakanwal) है, जो इस साल बिग बैश लीग (BBL 2020) में मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

नूर अहमद (मेलबर्न रेनेगेड्स)

मेलबर्न रेनेगेड्स ने 41 वर्षीय अनुभवी स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) को अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन वे क्रिसमस के बाद ही टीम से जुड़ पाएंगे। इसीलिए युवा स्पिनर नूर अहमद (Noor Ahmad) को भी साइन कर लिया गया। अब वे इमरान ताहिर की अनुपस्थिति में मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) की स्पिन गेंदबाजी विभाग को संभालेंगे।

14 साल की उम्र में नूर अहमद (Noor Ahmad Lakanwal) पहले ही राजस्थान रॉयल्स के साथ ट्रायल में भाग ले चुके थे। हालांकि उन्हें आईपीएल 2020 के लिए ऑक्शन में किसी भी टीम द्वारा नहीं चुना गया। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर को कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL 2020) में सेंट लूसिया ज़ूक्स ने साइन किया था। लेकिन COVID-19 के कारण ट्रैवेल वीजा नहीं मिलने से वे CPL में डेब्यू नहीं कर सके।

15 वर्षीय नूर अहमद

Cricbuzz के साथ बातचीत में नूर अहमद ने कहा, “मैं मेलबर्न रेनेगेड्स द्वारा बिग बैश जैसी बड़ी लीग में इस उम्र में चुने जाने पर भाग्यशाली हूं। मैं फ्रैंचाइज़ी प्रबंधन और कोचिंग स्टाफ का शुक्रगुज़ार हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा दिखाया है। मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि मुझे इतनी जल्दी मौका मिल रहा है। मैं इस मौके का इंतजार कर रहा हूँ क्योंकि यह मुझे बहुत कुछ सीखने में मदद करेगा।”

नूर अहमद 5 मैचों की वनडे सीरीज में अफगानिस्तान U19 की ओर से भारत U19 के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 20.88 की औसत से 9 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 4.28 की रही।

पाकिस्तान U19 के खिलाफ नूर अहमद

इस प्रदर्शन पर IPL की फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने गौर किया और उन्हें ट्रायल के लिए आमंत्रित किया। दक्षिण अफ्रीका में 2020 अंडर -19 वर्ल्ड कप के दौरान नूर अहमद ने 7 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 3.93 की रही। जल्द ही उन्हें CPL 2020 में ज़ूक्स (St. Lucia Zouks) से प्रस्ताव मिला।

इतनी कम उम्र में नूर अहमद जितने स्पॉट पर हैं, तो इनका विवादों से भी गहरा नाता है। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ वे मोहम्मद हुरैरा को मांकड़िंग ऑउट करके चर्चा का विषय बने थे।

Noor Ahmad Mankading To Mohammad Huraira

मोहम्मद हुरैरा को मांकड़िंग करते हुए नूर अहमद

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेलने को लेकर बात करते हुए कहा कि “मैं एक चाइनामैन हूं। गेंद को दोनों तरह से मोड़ सकता हूँ और एक स्ट्राइकर को भी गेंदबाजी कर सकता हूँ। मुझे यकीन है कि यह ऑस्ट्रेलिया में मेरी मदद करेगा। अगर आप हमारे मिस्ट्री स्पिनरों राशिद और मुजीब को देखें, तो वे अलग-अलग बदलावों के कारण विकेट पर टर्न नहीं होने पर भी अच्छी गेंदबाजी करते हैं।”

अब जब नूर अहमद को एक टी20 लीग में BBL के रूप में एक बड़ा प्लेटफॉर्म मिला है, तो उनकी नजरें बड़ी-बड़ी चीजों पर टिकी हुई है। लेकिन अफगानिस्तान के स्पिनर जो जनवरी में 16 साल के हो जाएंगे, वह भी जानते हैं कि वे इस लीग में बेहतर प्रदर्शन करके ही दुनिया भर के बड़े लीग में खेलने का मौका पा सकते हैं।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction और मैच रिजल्ट्स की खबरों के लिए CRICKHABARI के टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें। हमें फेसबुक, ट्विटर, Pinterest, और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *