WI vs IND: दूसरे टी20 में भारत को मिली जीत, टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड्स

By | 05/08/2019

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लॉडरहिल, फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में खेला गया, जिसमे भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 22 रनों से जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने यह सीरीज 2-0 से जीत ली है। अब आखिरी टी20 मैच 06 अगस्त को गुयाना में खेला जाएगा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 167 रन बनाए, जिसमे रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 67 रनों की पारी खेली। 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 15.3 ओवर में 4 विकेट खोकर 98 रन बना लिए थे, कि अचानक

बिजली कड़कने लगी और बिना बारिश शुरू हुए ही मैच को रोक दिया गया। इसका कारण यह है कि फ्लोरिडा में बीते कुछ सालों में बिजली गिरने से कई मौतें हुई हैं। बिजली कड़कने के कारण दर्शकों को भी सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया। इसके बाद बारिश भी शुरू हो गई। इसके बाद मैच दोबारा शुरू नहीं सका और भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार आधार पर 22 रनों से मैच का विजेता घोषित कर दिया गया।

भारत के क्रुणाल पांड्या को महत्वपूर्ण 20 रन बनाने और 2 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

टूटे ये 5 रिकॉर्ड्स:

1. अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज को 57वीं बार हार का सामना करना पड़ा है। अब यह टीम टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक मैच हारने के मामले में श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर काबिज है।

2. टी20 फॉर्मेट में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 5वीं जीत दर्ज की। इस तरह से वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक बार लगातार (5 बार) जीत हासिल करने के मामले में भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गई है।

3. रोहित शर्मा ने इस मैच में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 67 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टी-20 में क्रिस गेल के सर्वाधिक छक्कों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया।अब रोहित शर्मा के नाम कुल 107 छक्के दर्ज हो चुके हैं।

4. रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना 17वां टी-20 अर्धशतक लगाया। इसके अलावा वे 4 शतक भी जड़ चुके हैं। इस तरह उन्होंने टी20आई करियर में सर्वाधिक बार 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भो अपने नाम कर लिया है. इस तरह उन्होंने कोहली को पीछे छोड़ दिया।

5. रोहित और धवन ने मिलकर आज टी-20 में अपनी 10वीं अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. इस तरह यह जोड़ी टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक साझेदारी करने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई है। उनसे आगे गुप्टिल और विलियमसन की जोड़ी है। जिसके नाम 11 अर्धशतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड है।

Hindi Cricket News, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। हमें फेसबुकट्विटर ,इंस्टाग्राम और LinkdIn पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *