ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से पहले क्यों मंगाई गई थी विराट कोहली के स्कूल की मिट्टी, जानिए उसकी वजह

By | 10/06/2019

वर्ल्ड कप 2019 का 14 वां मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान में खेला गया इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया और वर्ल्ड कप में उसके लगातार 9 जीत के सिलसिले को तोड़ दिया। गौरतलब हो कि भारत में इस वर्ल्ड कप में अब तक दो मुकाबले खेले हैं और उसे दोनों मुकाबलों में ही जीत प्राप्त हुई है। उन्होंने साउथैपटन में खेले गए अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

कुछ लोग इस जीत के पीछे एक खास वजह बता रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के मैच से पहले भारतीय टीम को एक खास आशीर्वाद मिला था, जिसके तार भारतीय कप्तान विराट कोहली से जुड़े हुए हैं। दरअसल यह आशीर्वाद विराट कोहली के स्कूल से इंग्लैंड भेजा गया था।

इस बात की जानकारी वर्ल्ड कप 2019 के भारतीय ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने अपने एक ट्वीट में दी। इस ट्वीट के अनुसार दिल्ली के उत्तम नगर में स्थित विशाल भारती स्कूल की ओर से भारतीय कप्तान विराट कोहली को आशीर्वाद के रूप में उनके स्कूल की मिट्टी भेजी थी।

लोगों का यह मानना है कि यह उनके स्कूल की मिट्टी का ही चमत्कार है कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की। स्टार स्पोर्ट्स ने अपने ट्वीट में मिट्टी की फोटो के साथ कैप्शन लिखा था, विराट कोहली के स्कूल की मिट्टी उन्हें आशीर्वाद देने लंदन जा रही है, जहां से उन्होंने क्रिकेट खेलना सीखा।

हालांकि सिर्फ विराट कोहली के स्कूल से ही नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी के स्कूल डीएवी जवाहर विद्यामंदिर, रांची से भी मिट्टी इंग्लैंड भेजी गई है। इसके साथ ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद और हार्दिक पांड्या की किरण मोरे क्रिकेट अकादमी, वडोदरा से भी मिट्टी भेजी गई है।

 

ये मिट्टी भारतीय टीम को आशीर्वाद स्वरूप भेजा गया है ताकि खिलाड़ी प्रेरित होते रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। यह मिट्टी गुरु-शिष्य की परंपरा को और भी मजबूती प्रदान करता है।

क्रिकेट की दुनिया की ताजातरीन खबरों, Dream 11 Prediction, मैच रिजल्ट्स की प्रमुख खबरों के लिए हमारे साथ लगातार बनें रहें। साथ ही हमें फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *